1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Vice Presidential Election 2022 : Amarinder Singh हो सकते हैं बीजेपी के कैप्टन, इनकी भी है चर्चा

Vice Presidential Election 2022 : Amarinder Singh हो सकते हैं बीजेपी के कैप्टन, इनकी भी है चर्चा

भारतीय जनता पार्टी (BJP) पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (captain Amarinder Singh) को उप-राष्ट्रपति चुनाव (Vice Presidential Election)के लिए एनडीए (NDA) का उम्मीदवार बना सकती है। इसकी जानकारी सूत्रों ने रविवार को दी है। कैप्टन ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी छोड़ पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी (Punjab Lok Congress Party) का गठन किया था। अ​ब उसके भी भगवा खेमे में विलय करने की तैयारी चल रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (BJP) पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (captain Amarinder Singh) को उप-राष्ट्रपति चुनाव (Vice Presidential Election)के लिए एनडीए (NDA) का उम्मीदवार बना सकती है। इसकी जानकारी सूत्रों ने रविवार को दी है। कैप्टन ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी छोड़ पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी (Punjab Lok Congress Party) का गठन किया था। अ​ब उसके भी भगवा खेमे में विलय करने की तैयारी चल रही है।

पढ़ें :- Vice Presidential Election: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और मनमनोह सिंह ने डाले वोट

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 2022 का पंजाब विधानसभा चुनाव भाजपा और सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल (संयुक) के साथ गठबंधन में लड़ा था। हालांकि, इस चुनाव में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा। नई नवेली आम आदमी पार्टी ने प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई।

उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होना है। वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। इस चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट डालते हैं। भाजपा के लिए यह लड़ाई काफी आसान है। दोनों सदन मिलाकर भगवा खेमे का पास पूर्ण बहुमत है।

इन नामों की भी है चर्चा

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए और भी कई नाम चल रहे हैं। इनमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी शामिल हैं। जल्द ही किसी एक नाम पर बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व और संसदीय बोर्ड मुहर लगा सकता है। बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रपति कैंडिडेट की तरह यह नाम भी चौकाने वाला हो सकता है। बता दें कि कैप्टन अमरिंदर सिंह इस समय लंदन में हैं। वह वहां अपनी रीढ़ की सर्जरी के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

पढ़ें :- Punjab Election Result 2022: पंजाब में आप की चली झाड़ू ,पटियाला से कैप्‍टन अमरिंदर सिंह हारे

ज्लद पार्टी का BJP में विलय कर सकते हैं कैप्टन

पंजाब भाजपा के वरिष्ठ नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने पीटीआई को बताया कि अमरिंदर सिंह लंदन से लौटने के बाद अपनी पंजाब लोक कांग्रेस का भाजपा में विलय कर सकते हैं। ग्रेवाल ने दावा किया है कि कैप्टन ने लंदन जाने से पहले अपनी पार्टी का भाजपा में विलय करने की इच्छा व्यक्त की थी। उन्होंने यह भी कहा कि कैप्टन अपनी वापसी पर विलय की घोषणा करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...