1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Amarnath Yatra 2022: इस पवित्र यात्रा के रास्ते में पड़ती है शेषनाग झील, इसके बारे में जानें

Amarnath Yatra 2022: इस पवित्र यात्रा के रास्ते में पड़ती है शेषनाग झील, इसके बारे में जानें

सनातन धर्म में पवित्र अमरनाथ यात्रा का बहुत महत्व है। भक्त   गण बहुत  उत्साह से बाबा अमरनाथ धाम की यात्रा करते है। बाबा अमरनाथ दुर्गम हिमालय में स्थित है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Amarnath Yatra 2022 : सनातन धर्म में पवित्र अमरनाथ यात्रा का बहुत महत्व है। भक्त   गण बहुत  उत्साह से बाबा अमरनाथ धाम की यात्रा करते है। बाबा अमरनाथ दुर्गम हिमालय में स्थित है। श्रद्धालु बाबा बर्फानी के धाम पर पहुंचने के लिए पथरीले रास्ते से होते हुए बाबा का दर्शन पाते। दो साल के लंबे अंतराल के बाद अमरनाथ यात्रा फिर शुरू हो चुकी है और श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना हो चुका है।  शेषनाग झील को प्राचीन काल से ही पवित्र माना जाता है। यह झील अमरनाथ गुफा के तीर्थ मार्ग पर स्थित है।

पढ़ें :- Amarnath Yatra 2022 : श्रद्धालु अब Online कर सकेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, घर हुंचेगा प्रसाद

शेषनाग झील के बारे में कहा जाता है कि यह 250 फीट से भी ज्यादा गहरी है। माना जाता है कि बाबा के धाम जितनी पुरानी यह झील है। पौराणिक मान्यता है शेषनाग झील में भगवान शेषनाग निवास करते है। मान्यता यह है कि भक्तों को दर्शन देने के लिए भगवान शेषनाग एक बार यहां दर्शन देते है। सबसे हैरानी वाली बात तो ये है कि झील में शेषनाग की आकृति साफ दिखाई देती है। ये आकृति पानी पर उभरकर आती है, जिसे देखने के लिए भक्तों की भीड़ इकट्ठा हो जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...