नारियल पानी का करें सेवन, खूबसूरती बढ़ाने के साथ ये बिमारियों होंगी दूर

नारियल पानी का करें सेवन, खूबसूरती बढ़ाने के साथ ये बिमारियों होंगी दूर
नारियल पानी का करें सेवन, खूबसूरती बढ़ाने के साथ ये बिमारियों होंगी दूर

लखनऊ। आज हम आपको गर्मी से राहत दिलाने के लिए देसी और नेचुरल पेय नारियल पानी के फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। नारियाल पानी पीने से शरीर को काफी मात्रा में मिनरल्स मिल जाते हैं और शरीर में पानी की कमी भी नहीं रहती। साथ ही त्वचा को खूबसूरत बनाने में यह काफी मदद करता है।

Amazing Benefits Of Coconut Water 2 :

नारियल के फायदे

नारियल पानी में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो किडनी की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर आपके पेट में इन्फेक्शन की वजह से कोई समस्या है, तो आपके लिए नारियल पानी का सेवन करना बेहतर रहेगा। बात करें नारियल तेल की तो इसकी मालिस से मस्तिष्क ठंडा रहता है। गर्मी में अगर आपको दस्त की समस्या हो जाये तो एक कप नारियल पानी में पिसा हुआ जीरा मिलाकर पिलाया जाए, तो दस्त में तुरंत आराम मिल सकता है।

ब्रेन बूस्टर-

नियमित रूप से नारियल खाने या नारियल पानी पीने से याददाश्त तेज होती है। अल्जाइमर जैसी बीमारी में दिमाग की कोशिकाएं कार्य करना बंद कर देती हैं। नारियल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और विटामिन-बी इन कोशिकाओं को ठीक से कार्य करने में सहायता करते हैं, जिससे अल्जाइमर को रोकने में मदद मिलती है।

वेट मैनेजमेंट-

नारियल पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाता है, जो वजन कम करने में बहुत सहायक है। नारियल में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो शरीर में एंटी-ओबेसिटी का कार्य करता है। दिल- नारियल शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसमें मीडियम चैन ग्लिसराइड होता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

कैंसर-

नारियल में सेलेनियम नामक एंजाइम होता है, जो पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस में महत्वपूर्ण होता है और शरीर में फ्री रेडिकल्स होने से रोकता है। यह कैंसर को रोकने में सहायता करता है।

डिहाइड्रेशन व स्किन-

नारियल या नारियल पानी का नियमित सेवन एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड त्वचा को नमी प्रदान करते हैं, जिससे त्वचा में झुर्रिया नहीं पड़ती हैं। डिब्बाबंद नारियल पानी का सेवन न करें, क्योंकि डिब्बाबंद नारियल पानी में कई तत्वों की कमी हो जाती है।

एसिडिटी-

एसिडिटी में नारियल पानी का सेवन करना अत्यंत लाभकारी है। यदि बहुत समय से एसिडिटी की समस्या हो, तो नियमित रूप से दिन में 3 या 4 घटें के अंतराल पर नारियल पानी पीने से कुछ ही दिनों में एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है। साथ ही यह पाचन प्रक्रिया को भी व्यवस्थित करता है।

कालरा-

कालरा में शरीर में पानी की मात्रा बहुत कम हो जाती है और निर्जलीकरण हो जाता है। नारियल पानी में पोटैशियम व अन्य मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाए हैं, जिस कारण से शरीर में इलेक्ट्रोलिस्टक व्यवस्थित रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

यूरिन इन्फेक्शन-

किडनी स्टोन व हाई ब्लड प्रेशर में नारियल पानी प्राकृतिक डायोरेटिक का कार्य करता है, जिससे यूरिन इन्फेक्शन नहीं होता है। साथ ही किडनी स्टोन होने पर नारियल पानी पीने से काफी लाभ मिलता है। हाई ब्लड प्रेशर में भी नारियल पानी बहुत लाभप्रद है।

नारियल में एमिनो एसिड, विटामिन्स, पोटैशियम, कैल्शियम, सल्फर, मैग्निशियम और अन्य मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं, जो बहुत सी बीमारियों के उपचार में लाभदायक होते हैं।

लखनऊ। आज हम आपको गर्मी से राहत दिलाने के लिए देसी और नेचुरल पेय नारियल पानी के फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। नारियाल पानी पीने से शरीर को काफी मात्रा में मिनरल्स मिल जाते हैं और शरीर में पानी की कमी भी नहीं रहती। साथ ही त्वचा को खूबसूरत बनाने में यह काफी मदद करता है। नारियल के फायदे नारियल पानी में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो किडनी की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर आपके पेट में इन्फेक्शन की वजह से कोई समस्या है, तो आपके लिए नारियल पानी का सेवन करना बेहतर रहेगा। बात करें नारियल तेल की तो इसकी मालिस से मस्तिष्क ठंडा रहता है। गर्मी में अगर आपको दस्त की समस्या हो जाये तो एक कप नारियल पानी में पिसा हुआ जीरा मिलाकर पिलाया जाए, तो दस्त में तुरंत आराम मिल सकता है। ब्रेन बूस्टर- नियमित रूप से नारियल खाने या नारियल पानी पीने से याददाश्त तेज होती है। अल्जाइमर जैसी बीमारी में दिमाग की कोशिकाएं कार्य करना बंद कर देती हैं। नारियल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और विटामिन-बी इन कोशिकाओं को ठीक से कार्य करने में सहायता करते हैं, जिससे अल्जाइमर को रोकने में मदद मिलती है। वेट मैनेजमेंट- नारियल पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाता है, जो वजन कम करने में बहुत सहायक है। नारियल में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो शरीर में एंटी-ओबेसिटी का कार्य करता है। दिल- नारियल शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसमें मीडियम चैन ग्लिसराइड होता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। कैंसर- नारियल में सेलेनियम नामक एंजाइम होता है, जो पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस में महत्वपूर्ण होता है और शरीर में फ्री रेडिकल्स होने से रोकता है। यह कैंसर को रोकने में सहायता करता है। डिहाइड्रेशन व स्किन- नारियल या नारियल पानी का नियमित सेवन एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड त्वचा को नमी प्रदान करते हैं, जिससे त्वचा में झुर्रिया नहीं पड़ती हैं। डिब्बाबंद नारियल पानी का सेवन न करें, क्योंकि डिब्बाबंद नारियल पानी में कई तत्वों की कमी हो जाती है। एसिडिटी- एसिडिटी में नारियल पानी का सेवन करना अत्यंत लाभकारी है। यदि बहुत समय से एसिडिटी की समस्या हो, तो नियमित रूप से दिन में 3 या 4 घटें के अंतराल पर नारियल पानी पीने से कुछ ही दिनों में एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है। साथ ही यह पाचन प्रक्रिया को भी व्यवस्थित करता है। कालरा- कालरा में शरीर में पानी की मात्रा बहुत कम हो जाती है और निर्जलीकरण हो जाता है। नारियल पानी में पोटैशियम व अन्य मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाए हैं, जिस कारण से शरीर में इलेक्ट्रोलिस्टक व्यवस्थित रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। यूरिन इन्फेक्शन- किडनी स्टोन व हाई ब्लड प्रेशर में नारियल पानी प्राकृतिक डायोरेटिक का कार्य करता है, जिससे यूरिन इन्फेक्शन नहीं होता है। साथ ही किडनी स्टोन होने पर नारियल पानी पीने से काफी लाभ मिलता है। हाई ब्लड प्रेशर में भी नारियल पानी बहुत लाभप्रद है। नारियल में एमिनो एसिड, विटामिन्स, पोटैशियम, कैल्शियम, सल्फर, मैग्निशियम और अन्य मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं, जो बहुत सी बीमारियों के उपचार में लाभदायक होते हैं।