1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए घर में फूल रखने के अद्भुत फायदे

जानिए घर में फूल रखने के अद्भुत फायदे

अपने घर में केवल फूल लगाने से आपको मिलने वाले कई लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

फूल हवा को करते हैं शुद्ध
फूल बेशक एक कमरे की महक को बढ़ाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूल वाले पौधे कमरे में हवा को फिल्टर और साफ भी कर सकते हैं?

पढ़ें :- दृष्टि में सुधार कैसे करें: जानिए दृष्टि में सुधार के 6 प्राकृतिक और सुरक्षित तरीके
Jai Ho India App Panchang

शोध के अनुसार, शांति लिली, गेरबेरा और ब्रोमेलियाड हवा से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं और यहां तक ​​कि महत्वपूर्ण मात्रा में ऑक्सीजन का उत्सर्जन करके रात की नींद में भी सुधार कर सकते हैं। इसलिए वे न केवल अच्छे दिखते हैं, बल्कि हवा को साफ करने में भी मदद करते हैं! इसके अलावा, वे फूल जिन्हें लोग आमतौर पर अपने इत्र के लिए चुनते हैं, जैसे कि गुलाब, लोगों के मूड को बेहतर बनाने और उनकी सुगंध और चिकित्सीय गुणों के कारण शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखने में मदद करते हैं।

इन 5 टिप्स की मदद से रखें फूलों को ताजा - 5 tips to keep flowers fresh in vase - AajTak

आप प्रकृति से अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे
अपने घर के अंदर बाहर की भावना लाने के कई फायदे हैं। लोग प्रकृति से पहले से कहीं अधिक प्रेरित हैं और कैसे फूल और पौधे उन्हें प्रकृति के करीब ला सकते हैं, उनके पर्यावरण में सुधार कर सकते हैं और एक प्राकृतिक माहौल बना सकते हैं। अपने लिविंग रूम में बड़े पॉटेड फूल लाएँ या हैंगिंग बास्केट का इस्तेमाल करें। आप उनके द्वारा बनाई गई ताज़ी, फ़िल्टर्ड हवा के साथ-साथ बाहर रहने के मानसिक स्वास्थ्य लाभों से लाभान्वित होंगे।

अपने घर में विशाल पौधे रखना, आम धारणा के विपरीत, अधिक जगह का आभास दे सकता है। आपके घर में एक प्राकृतिक वातावरण होने से आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास अधिक जगह है और आप प्रकृति से अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पर्यावरणीय जोखिम को स्थापित करता है।

पढ़ें :- काजल अग्रवाल ने मनाई पहली तीज, अनीता डोंगरे के पहनावे में लग रही हैं बहुत खूबसूरत

Household tips to make flower last long for decoration at home 74110 घर की सजावट को बढाने का काम करते है फूल, जानें इन्हें तरोताजा बनाए रखने के तरीकों के बारे में -

ताजे फूलों का एक गुलदस्ता किसी भी कमरे को पूरा करता है और यहां तक ​​​​कि जगह को दिखाने के लिए तैयार कर सकता है। वांछित सौंदर्य प्राप्त करने के लिए अपने इनडोर फूलों को ध्यान से चुनें। उदाहरण के लिए, आपको चपरासी की कोमल पंखुड़ियाँ और लगभग पारभासी रंग पसंद हैं, क्योंकि वे भीड़-भाड़ वाले सजावट के माहौल को शांत करने और प्रतिस्पर्धी टुकड़ों को एक साथ जोड़ने की क्षमता रखते हैं।

जब आप सुंदरता से घिरे होते हैं, तो आपका दिन खराब होना मुश्किल होता है। अध्ययनों में फूलों को अच्छी भावनाओं और यहां तक ​​​​कि सकारात्मक सामाजिक व्यवहार को उजागर करके हमारे मानसिक स्वास्थ्य में मदद करने के लिए दिखाया गया है। यहां तक ​​​​कि एक ताजा गुलदस्ता सजाने से, प्रतिभागियों को दूसरों के लिए अधिक करुणा महसूस हुई, कम तनाव और चिंता का अनुभव हुआ, और अवसाद की कम संवेदना विकसित हुई। सबसे अच्छी बात यह है कि जब वे काम पर थे तब भी उनके लिए ये प्रभाव जारी रहे, भले ही कार्यस्थल में फूल नहीं थे।

How To Grow Rose Plant At Home

वे आपके बंधनों को मजबूत करते हैं
अध्ययनों के अनुसार, फूलों के आस-पास रहने से लोगों की दूसरों के प्रति सहानुभूति बढ़ती है और वे जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए और अधिक उत्सुक होते हैं। नतीजतन, उनके दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध हैं।

यह आश्चर्यजनक है कि फूलों का एक साधारण गुलदस्ता हमें और हमारी भलाई को कितना प्रभावित कर सकता है। घर पर कुछ शानदार गुलदस्ते प्रदर्शित करने के कई फायदे हैं, इसलिए अगली बार जब आप अपने लिए कुछ फूल खरीदने का मन करें, तो संकोच न करें! अगर आप चाहते हैं कि ये लंबे समय तक टिके रहें तो इनकी अच्छी देखभाल करना न भूलें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...