दही में मिलाकर खाएं ये चीज, होंगे अनोखे फायदे

दही ,curd ,health news
दही में मिलाकर खाएं ये चीज, होंगे अनोखे फायदे

लखनऊ। गर्मियों का मौसम आ गया है, तो दही के साथ काला नमक और भुना जीरा पाउडर मिलाकर खाएं। दही का यह मिश्रण गर्मी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इससे भूख बढ़ती है आैर पाचन भी अच्छा होता है। दही में अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम होता है और यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को भी पूरी तरह बढ़ाता है। इसलिए दही का सेवन कैल्शियम की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे दही में मिलाकर खाने से आपकी कई बीमारियां आसानी से दूर हो सकती हैं।

दही-चावल
दही और चावल तो कितनी बार खा चुकी होंगी। मगर क्या आप इससे होने वाले फायदे को जानती हैं। कहते हैं कि दही और चावल साथ में खाने से आधा सिर दर्द की समस्या में फायदा मिलता है।

{ यह भी पढ़ें:- शुगर से निजात दिलाएगा आम का पत्ता, ये समस्याएं भी होंगी दूर }

शहद की मिठास
शहद एंटीबायोटिक का काम करता है। इसको खाने से मुंह के अल्सर की समस्या ठीक होती है। अगर आप इसे दही में मिलाकर खाएं, तो इसका दोगुना लाभ मिलता है। इसलिए अगली बार जब दही खाएं, तो उसमें मिठास डालने के लिए थोड़ा शहद भी मिला लें।

दही संग कालीमिर्च
वजन कम करने की सोच रही हैं, तो दही संग काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आहार विशेषज्ञ के अनुसार, दही में काला नमक, कालीमिर्च पाउडर और जीरा मिलाकर खाने से एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है।

{ यह भी पढ़ें:- वज़न घटाने के लिए सुबह नाश्ते में खाएं ये चीज }

दही संग ड्राईफ्रूट्स
अगर आप दही में शक्कर और ड्राईफ्रूट्स मिलाकर खाती हैं, तो इससे कमजोरी दूर होती है। जी हां, ड्राई फ्रूट्स के साथ दही खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। दही में आप अजवाइन मिलाकर भी खा सकती हैं। दही में अजवाइन मिलाकर खाने से पाइल्स की समस्या में फायदा मिलता है।

लखनऊ। गर्मियों का मौसम आ गया है, तो दही के साथ काला नमक और भुना जीरा पाउडर मिलाकर खाएं। दही का यह मिश्रण गर्मी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इससे भूख बढ़ती है आैर पाचन भी अच्छा होता है। दही में अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम होता है और यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को भी पूरी तरह बढ़ाता है। इसलिए दही का सेवन कैल्शियम की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज हम…
Loading...