डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारी तक के लिए फायदेमंद है रसभरी

डायबिटीज ,दिल की बीमारी , रसभरी ,रसभरी के फायदे
डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारी तक के लिए फायदेमंद है रसभरी

लखनऊ। रसभरी एक ऐसा फल होता है, जो जंगली घास और खेतों के बीच अपने आप ही उग जाता है। न इसकी खेती करने की जरूरत होती है न ही देखभाल की। रसभरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। यह नारंगी रंग का होता है और छोटे टमाटर की तरह दिखाई देता है। जानिए किन किन बीमारियों को दूर भगाता है रसभरी।

Amazing Health Benefits Of Rasbhari :

डायबिटीज-
रसभरी डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए रसभरी को 2 कप पानी में तब तक उबालें तब तक वो एक कप न बचे। रोज सुबह इसे पीने से डायबिटीज से निजात पाई जा सकती है।

लंग कैंसर-
रसभरी में पॉलीफिनॉल और केरिटिनॉयड्स पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में सक्षम होता है।

आंखों के लिए-
रसभरी में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसे रोजाना खाने में शामिल करने से ये शरीर में 14 प्रतिशत तक विटामिन ए की आपूर्ति कर देता है। इसको खाने से आप आंखों से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

हड्डियों की समस्या-
अगर आप हड्डियों से जुड़ी समस्या से भी परेशान हैं तो रसभरी आपकी मदद कर सकता है। इसमें पेक्टिन पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस की सही मात्रा बनाए रखता है।

दिल के लिए-
रसभरी दिल की बीमारी को भी दूर करता को भी दिल को मजबूत बनाता है। इसमें कई फाइटोकैमिकल्स पाए जाते हैं जो दिल के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

पीलिया-
पीलिया से भी रसभरी निजात दिला सकता है। पीलिया होने पर इसकी पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें  2 चम्मच पानी के साथ उसका सेवन।

लखनऊ। रसभरी एक ऐसा फल होता है, जो जंगली घास और खेतों के बीच अपने आप ही उग जाता है। न इसकी खेती करने की जरूरत होती है न ही देखभाल की। रसभरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। यह नारंगी रंग का होता है और छोटे टमाटर की तरह दिखाई देता है। जानिए किन किन बीमारियों को दूर भगाता है रसभरी।डायबिटीज- रसभरी डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए रसभरी को 2 कप पानी में तब तक उबालें तब तक वो एक कप न बचे। रोज सुबह इसे पीने से डायबिटीज से निजात पाई जा सकती है।लंग कैंसर- रसभरी में पॉलीफिनॉल और केरिटिनॉयड्स पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में सक्षम होता है।आंखों के लिए- रसभरी में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसे रोजाना खाने में शामिल करने से ये शरीर में 14 प्रतिशत तक विटामिन ए की आपूर्ति कर देता है। इसको खाने से आप आंखों से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।हड्डियों की समस्या- अगर आप हड्डियों से जुड़ी समस्या से भी परेशान हैं तो रसभरी आपकी मदद कर सकता है। इसमें पेक्टिन पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस की सही मात्रा बनाए रखता है।दिल के लिए- रसभरी दिल की बीमारी को भी दूर करता को भी दिल को मजबूत बनाता है। इसमें कई फाइटोकैमिकल्स पाए जाते हैं जो दिल के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।पीलिया- पीलिया से भी रसभरी निजात दिला सकता है। पीलिया होने पर इसकी पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें  2 चम्मच पानी के साथ उसका सेवन।