1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Amazing Yoga हरतालिका तीज 2021 :अद्भुत योग में हरतालिका तीज व्रत की करें पूजा,14 साल बाद बन रहा है महासंयोग

Amazing Yoga हरतालिका तीज 2021 :अद्भुत योग में हरतालिका तीज व्रत की करें पूजा,14 साल बाद बन रहा है महासंयोग

भारतीय व्रत, त्योहार की श्रृंखला में हरतालिका तीज व्रत का महत्व बहुत अधिक है। हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

हरतालिका तीज: भारतीय व्रत, त्योहार की श्रृंखला में हरतालिका तीज व्रत का महत्व बहुत अधिक है। हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। साल 2021 का हरतालिका व्रत 9 सितंबर दिन गुरुवार को पड़ा रहा है।आयु और सौभाग्य से जुड़े इस व्रत में भारतीय नारियों की विशेष आस्था हैं। इस साल का यह व्रत बहुत ही ख़ास होने जा रहा है।क्योंकि इस दिन 14 साल बाद एक अद्भुत योग बनने जा रहा है। धार्मिक मान्यता है कि इस योग में हरतालिका व्रत का पूजन करने से कई गुना पुण्य फल प्राप्त होगा।

पढ़ें :- 7 अक्टूबर का राशिफल: मेष राशिफल के जातकों को होगा धन लाभ, जाने अपनी राशि का हाल

शुभ रवियोग का निर्माण
हरतालिका तीज व्रत पर रवियोग का निर्माण चित्रा नक्षत्र के कारण हो रहा है। पंचांग के अनुसार रवियोग का प्रारंभ कल 9 सितंबर दिन गुरुवार को दोपहर बाद 2:30 बजे से होगा, जो कि अगले दिन 10 सितंबर, शुक्रवार को दिन में 12 बजे तक रहेगा।

पूजा का शुभ समय
हरतालिका तीज व्रत के लिए पूजा का अति महत्वपूर्ण शुभ समय शाम 9 सितंबर को शाम 05:16 बजे से 06:45 बजे तक का है।हालांकि 06 बजकर 45 मिनट से 08 बजकर 12 मिनट तक भी पूजा के लिए शुभ समय है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...