अमेजन संस्थापक जेफ बेजोस ने दान किए छह अरब से ज्यादा रुपये

amazon
अमेजन संस्थापक जेफ बेजोस ने दान किए छह अरब से ज्यादा रुपये

नई दिल्ली। दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर शख्स और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस भी परोपकारी बन गए हैं। बेजोस (Jeff Bezos) ने अपनी संपत्ति से बेघर लोगों के लिए 98.5 मिलियन डॉलर (करीब 707.15 करोड़ रुपये) का दान किया है। जेफ बेजोस की तरफ से दान की गई इस रकम को डे वन फंड के 32 संस्थाओं को दिया गया, जिसके बारे में इसी सप्ताह में बेजोस ने भी जानकारी दी थी।

Amazon Founder Jeff Bezos Donated More Than Six Billion Rupees :

दूसरी बार किया दान

बेजोस ने यह दूसरी बार अपने डे वन फैमिली फंड वार्षिक लीडरशिप अवॉर्ड के तहत यह राशि दी है। इस राशि के तहत बेघर लोगों के अलावा निम्न आय वर्ग वालों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रयोग किया जाएगा। एक साल पहले भी फंड ने 24 संगठनों को 9.75 करोड़ डॉलर दान में दिए थे। इस बार सेंट्रल फ्लोरिडा स्थित होमलेस सर्विस नेटवर्क को सबसे ज्यादा 37 करोड़ रुपये (52.5 लाख डॉलर) मिले हैं।

2000 करोड़ डॉलर का करेंगे परोपकार

जेफ बेजोस ने 2000 करोड़ डॉलर परोपकारी कार्यों पर खर्च करने के लिए प्रस्तावित किए हैं। इनमें से एक हजार करोड़ डॉलर बेघर लोगों के लिए और एक हजार करोड़ डॉलर निम्न आय वर्ग के लिए स्कूल खोलने के रखे हैं। जेफ बेजोस की कुल नेटवर्थ 10900 करोड़ डॉलर है। यह विश्व के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स की नेटवर्थ से थोड़ी कम है। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं और परोपकारी संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के को-चेयरमैन भी हैं।

जेफ बेजोस के पास है कुल इतनी संपत्ति

अमेजन के संस्थाप जेफ बेजोस के पास करीब 109 अरब डॉलर की कुल संपत्ति है। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर बने थे। इसके पहले जेफ बेजोस एक लंबे समय से दुनिया की सबसे अमीर शख्स बने हुए थे।

नई दिल्ली। दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर शख्स और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस भी परोपकारी बन गए हैं। बेजोस (Jeff Bezos) ने अपनी संपत्ति से बेघर लोगों के लिए 98.5 मिलियन डॉलर (करीब 707.15 करोड़ रुपये) का दान किया है। जेफ बेजोस की तरफ से दान की गई इस रकम को डे वन फंड के 32 संस्थाओं को दिया गया, जिसके बारे में इसी सप्ताह में बेजोस ने भी जानकारी दी थी। दूसरी बार किया दान बेजोस ने यह दूसरी बार अपने डे वन फैमिली फंड वार्षिक लीडरशिप अवॉर्ड के तहत यह राशि दी है। इस राशि के तहत बेघर लोगों के अलावा निम्न आय वर्ग वालों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रयोग किया जाएगा। एक साल पहले भी फंड ने 24 संगठनों को 9.75 करोड़ डॉलर दान में दिए थे। इस बार सेंट्रल फ्लोरिडा स्थित होमलेस सर्विस नेटवर्क को सबसे ज्यादा 37 करोड़ रुपये (52.5 लाख डॉलर) मिले हैं। 2000 करोड़ डॉलर का करेंगे परोपकार जेफ बेजोस ने 2000 करोड़ डॉलर परोपकारी कार्यों पर खर्च करने के लिए प्रस्तावित किए हैं। इनमें से एक हजार करोड़ डॉलर बेघर लोगों के लिए और एक हजार करोड़ डॉलर निम्न आय वर्ग के लिए स्कूल खोलने के रखे हैं। जेफ बेजोस की कुल नेटवर्थ 10900 करोड़ डॉलर है। यह विश्व के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स की नेटवर्थ से थोड़ी कम है। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं और परोपकारी संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के को-चेयरमैन भी हैं। जेफ बेजोस के पास है कुल इतनी संपत्ति अमेजन के संस्थाप जेफ बेजोस के पास करीब 109 अरब डॉलर की कुल संपत्ति है। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर बने थे। इसके पहले जेफ बेजोस एक लंबे समय से दुनिया की सबसे अमीर शख्स बने हुए थे।