1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अमेजॉन इंडिया चलाएगा मशीन लर्निंग समर स्कूल, वैज्ञानिकों के साथ होंगे इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र

अमेजॉन इंडिया चलाएगा मशीन लर्निंग समर स्कूल, वैज्ञानिकों के साथ होंगे इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र

अमेजॉन इंडिया ने रविवार को एमएल समर स्कूल शुरू करने की घोषणा की है। ये छात्रों को एप्लाइड मशीन लर्निंग (एमएल) कौशल हासिल करने के लिए एक एकीकृत सीखने का अनुभव देगा। भारत में चुनिंदा तकनीकी परिसरों के छात्रों के एक बैच को वर्चुअल क्लासरूम ट्यूटोरियल के माध्यम से जुड़ने का अवसर दिया जाएगा, जिसके बाद अमेजन में वैज्ञानिकों के साथ इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र होंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेजॉन इंडिया ने रविवार को एमएल समर स्कूल शुरू करने की घोषणा की है। ये छात्रों को एप्लाइड मशीन लर्निंग (एमएल) कौशल हासिल करने के लिए एक एकीकृत सीखने का अनुभव देगा। भारत में चुनिंदा तकनीकी परिसरों के छात्रों के एक बैच को वर्चुअल क्लासरूम ट्यूटोरियल के माध्यम से जुड़ने का अवसर दिया जाएगा, जिसके बाद अमेजन में वैज्ञानिकों के साथ इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र होंगे।

पढ़ें :- Reliance-Future Deal: Amazon के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में नया केस दर्ज
Jai Ho India App Panchang

कंपनी ने एक बयान में कहा कि एमएल के कुछ क्षेत्रों के पूर्व अनुभव वाले छात्रों के लिए, कार्यक्रम एक पुनश्चर्या पाठ्यक्रम के रूप में कार्य कर सकता है, साथ ही उद्योग में एमएल अनुप्रयोगों पर एक व्यावहारिक परिप्रेक्ष्य देता है। अमेजन में इंडिया मशीन लर्निंग के वीपी राजीव रस्तोगी ने कहा कि एमएल में प्रगति की गति के साथ, हम छात्रों को एमएल के क्षेत्र में नवीनतम रुझानों के बारे में जानने और वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए उन्हें लागू करने में सक्रिय रूप से मदद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य छात्रों को विज्ञान की भूमिकाओं के लिए तैयार करना है। इससे कंपनियों में एमएल भूमिकाओं की बढ़ती मांग और लागू एमएल कौशल के साथ प्रतिभा पूल के बीच अंतर को कम करने में मदद मिलेगी। एमएल समर स्कूल 2021 में चुनिंदा तकनीकी परिसरों में स्नातक, परास्नातक या पीएचडी अध्ययन के अपने पूर्व-अंतिम/अंतिम वर्ष में इंजीनियरिंग छात्रों के लिए खुला है। एमएल समर स्कूल के प्रतिभागियों की पहचान ऑनलाइन मूल्यांकन के माध्यम से की जाएगी।

उनके पास अमेजन रिसर्च डेज (एआरडी) सम्मेलन तक भी पहुंच होगी जहां वे दुनिया भर के प्रसिद्ध एमएल नेताओं की प्रस्तुतियों के माध्यम से उद्योग में प्रौद्योगिकी के रुझान के बारे में जान सकते हैं। एमएल समर स्कूल के पाठ्यक्रम में एमएल में मूलभूत अवधारणाओं को शामिल किया जाएगा, जबकि उन्हें तीन दिवसीय पाठ्यक्रम के माध्यम से व्यावहारिक उद्योग अनुप्रयोगों से जोड़ा जाएगा। छात्रों को ई-कॉमर्स डोमेन में विशिष्ट व्यावसायिक समस्याओं जैसे मांग पूवार्नुमान, कैटलॉग गुणवत्ता, उत्पाद अनुशंसाएं, खोज रैंकिंग और ऑनलाइन को हल करने के लिए डीप लर्निंग और प्रोबेबिलिस्टिक ग्राफिकल मॉडल जैसी उन्नत विज्ञापन एमएल तकनीकों का प्रत्यक्ष रूप से सीखने को मिलेगा।

पढ़ें :- भारत के Super Power और Super Economic Power बनने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी जरूरी : राजनाथ सिंह
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...