1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. चीन में बंद होगी Amazon, अलीबाबा ग्रुप से नहीं ले पाया टक्कर

चीन में बंद होगी Amazon, अलीबाबा ग्रुप से नहीं ले पाया टक्कर

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट एमेजन ने चीन में अपनी सर्विस बंद करने का एलान किया है। एमेजन ने कहा है कि वह 18 जुलाई 2019 से चीन में अपनी ऑनलाइन सर्विस बंद कर दी देगी। अमेरिकी बेस्ड कंपनी को चीन में लोकल प्लेयर्स के साथ मुकाबला करने में परेशानी हो रही थी।

सिर्फ एमेजन ही नहीं, फेसबुक भी चीन में आज तक अपनी जगह नहीं बना पाया है। गूगल को चीन में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। चीन में ऐमेजॉन को Alibaba के Tmall और JD.com से कड़ी टक्कर मिल रही थी।

चीन में अलीबाबा ग्रुप का 82 फीसदी ई-कॉर्मस मार्केट पर कब्जा है। एमेजन ने जानकारी दी है कि उसने अपने सेलर्स को सर्विस बंद होने की जानकारी देनी शुरू कर दी है। एमेजन ने कहा, ”हम अपने सेलर्स और उपभोक्ताओं के साथ अच्छा रिश्ता बनाए रखना चाहते हैं।”

चीन में सर्विस बंद करने के बाद भी एमेजन चीन के सेलर्स के प्रोडक्ट ग्लोबल मार्केट में बेचती रहेगी। हालांकि चीन के शॉपकीपर एमेजन से किसी चीज की खरीदारी नहीं कर पाएंगे।

एमेजन अगले 90 दिन में चीन में सर्विस बंद करने को लेकर बड़े कदम उठाएगी। एमेजन का मानना है कि वह ग्लोबल स्टोर के जरिए चीन में इनवेस्टमेंट करने पर फोकस करेगी। इसके अलावा एमेजन अपनी प्राइम सर्विस को भी चीन में बढ़ाना चाहती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...