पहले लगाया अवैध संबंध का आरोप, पहनाई जूतों की माला, फिर मुंह काला कर घुमाया गांव

अंबाला: अंबाला के बरनाला इलाके में एक ऐसा मामला देखने को मिला जिसमें भीड़ का अंधा इंसाफ साफ दिखाई दे रहा है। गाँव बरनाला में ग्रामीणों ने अवैध संबध का आरोप लगाते हुए एक युवक-युवती को संदिग्ध परिस्थितियों में पकड़ लिया और उसके बाद पंचायत ने दोनों को ग्रामीणों के सामने जमकर अपमानित किया। हालांकि मामला एक महीने पुराना है लेकिन पंचायत के चंगुल से बचकर युवक ने अब इस मामले की शिकायत पंजोखरा थाने में दर्ज कराई जिस पर सरपंच और फोटोग्राफर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।




आखिर क्यों हुआ इतना अपमान ?

बताया जाता है कि पीड़ित युवती पहले से शादीशुदा है और उसकी शादी लव मैरिज़ हुए थी इसके बावजूद वो अपने पति को नशीला पदार्थ खिला कर बेहोश कर देती थी उसके बाद बलदेव नगर के अंबाला के रहने वाले एक युवक के साथ अवैध संबध बनाती थी। जब मामले की जानकारी ग्रामीणों को हुई तो उन्होंने पंचायत बुला कर न सिर्फ दोनों की पिटाई की बल्कि गुस्साए ग्रामीणों ने दोनों को जूतों की माला पहनाया और मुंह कालाकर पूरे गाँव में घुमाया उसके बाद धार्मिक स्थान पर ले जा कर मांफी भी मंगवाई। गाँव के सभी लोग खड़े तमाशा देखते रहे तो कुछ तो उनका विडियो भी बना रहे थे।

पंचायत द्वारा किये गए इस अपमान से दुखी युवक ने इसकी शिकायत पंजोखरा थाने में की। थाना प्रभारी ने नामदर्ज लोगों को गिरफ्तार करने का आश्वासन भी दिया है हांलाकि अभी तक किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि किसी के भी साथ ऐसा करना कानूनी अपराध है। यदि किसी ने कोई गलती की भी है तो उसकी सजा उसे कानून रूप से मिलनी चाहिए, लेकिन ये घटना समाज की सोच पर सवाल खड़े कर देती है।

आस्था सिंह की रिपोर्ट