1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. West Bengal : अब राज्य विश्वविद्यालयों में राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी होंगी चांसलर

West Bengal : अब राज्य विश्वविद्यालयों में राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी होंगी चांसलर

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी (West Bengal's Mamata Banerjee) सरकार गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत राज्य सरकार जल्द विधानसभा में संशोधन बिल पेश करने जा रही है। यदि यह बिल पास हो गया तो राज्य विश्वविद्यालयों (State Universities) में अब राज्यपाल जगदीप धनकड़ (Governor Jagdeep Dhankar) की जगह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) चांसलर (Chancellor) होंगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी (West Bengal’s Mamata Banerjee) सरकार गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत राज्य सरकार जल्द विधानसभा में संशोधन बिल पेश करने जा रही है। यदि यह बिल पास हो गया तो राज्य विश्वविद्यालयों (State Universities) में अब राज्यपाल जगदीप धनकड़ (Governor Jagdeep Dhankar) की जगह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) चांसलर (Chancellor) होंगी।

पढ़ें :- ममता का बीजेपी पर बड़ा अटैक, बोलीं- अनैतिक तरीके से महाराष्ट्र सरकार को गिराने का हो रहा है प्रयास

बता दें कि अब तक राज्यपाल चांसलर हुआ करते थे। ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) विधानसभा में संशोधन बिल पेश करेंगी। जल्द ही कैबिनेट में इस पर बिल लाया जाएगा। आज कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। बता दें, कि बीते कुछ समय से राज्य विश्वविद्यालयों (State Universities) में कुलपति की नियुक्ति को लेकर पश्चिम बंगाल में खींचतान मची हुई थी। इसी रस्साकशी के बीच राज्यपाल की शक्तियां कम करने के मकसद से ममता बनर्जी सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है।

पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु (West Bengal Education Minister Bratya Basu) ने बताया कि गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। बता दें कि इस मसले में राज्यपाल की शक्तियां कम करने के लिए ममता सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि हाल ही में राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Governor Jagdeep Dhankar) पर आरोप लगा था कि उन्होंने राज्य सरकार की सहमति के बिना कई कुलपतियों की नियुक्ति कर दी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...