1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिका: कोरोना से अब तक 7 लाख मौतें, नहीं लगवाई 7 करोड़ लोगों ने वैक्सीन

अमेरिका: कोरोना से अब तक 7 लाख मौतें, नहीं लगवाई 7 करोड़ लोगों ने वैक्सीन

अमेरिका में खतरनाक डेल्टा स्वरूप ने बहुत नुकसान पहुंचाया है।अमेरिका में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले संख्या बढ़कर सात लाख हो गई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

 America: अमेरिका में खतरनाक डेल्टा स्वरूप ने बहुत नुकसान पहुंचाया है।अमेरिका में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले संख्या बढ़कर सात लाख हो गई है।अमेरिका में खतरनाक डेल्टा स्वरूप के कारण मृतकों की संख्या 6 लाख से 7 लाख पहुंचने में महज साढ़े तीन महीने का वक्त लगा।मरने वालों की संख्या बोस्टन की आबादी से ज्यादा है।अमेरिका में कोरोना से मौत काफी निराशाजनक हैं, खासकर पब्लिक हेल्थ लीडर्स और मेडिकल प्रोफेशनल्स के लिए, क्योंकि अमेरिका में पिछले 6 महीने से कोरोना के

पढ़ें :- Brazil : ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति ने 76 साल की उम्र में धूमधाम से रचाई तीसरी शादी, समारोह में राजनेता और कलाकार शामिल हुए

खबरों के अनुसार, डेल्टा स्वरूप का संक्रमण उन लोगों में ज्यादा फैला जिन्होंने कोविड-19 रोधी टीके की खुराक नहीं ले रखी थी। वहीं, अत्यधिक संक्रामक डेल्टा स्वरूप के मामलों में कमी आनी शुरू हो गयी और अस्पतालों में मरीजों की भीड़ कुछ कम हुई है। इस बात के पर्याप्त सबूत मौजूद हैं कि वैक्सीन लोगों की अस्पताल में भर्ती होने और मौत से रक्षा करता है। इसके बावजूद अमेरिका में 7 करोड़ लोग ऐसे हैं, वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं, फिर भी उन्होंने वैक्सीनेशन की कोई डोज नहीं ली है। इस वजह से इन लोगों में वायरस का डेल्टा वेरिएंट तेजी से फैला। वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोग ऐसे हैं, जो इस पर संदेह जता रहे हैं।

बहरहाल, मृतकों की बढ़ती संख्या के बावजूद सुधार के कुछ संकेत हैं। देशभर में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या करीब 75,000 है जबकि सितंबर की शुरुआत में यह संख्या 93,000 थी। संक्रमण के नए मामलों में कमी आ रही है। मृतकों की संख्या भी कम होती दिखायी दे रही है। संक्रमण और मृतकों की संख्या कम होने की वजह अधिक लोगों के मास्क पहनने और टीका लगवाना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...