1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. America: अमेरिका अपना borders को खोलने के लिए तैयार, इस वजह से सील थी सीमा

America: अमेरिका अपना borders को खोलने के लिए तैयार, इस वजह से सील थी सीमा

अमेरिका (US) 19 महीने से बंद अपनी सीमाओं को फिर से अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों के लिए खोलने जा रहा है। देश ने फैसला किया है कि वो सिर्फ पूरी तरह से वैक्‍सीनेट हो चुके लोगों के लिए अपनी सीमाओं को खोलेगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

America: अमेरिका (US) 19 महीने से बंद अपनी सीमाओं (borders) को फिर से अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों (international tourists) के लिए खोलने जा रहा है। देश ने फैसला किया है कि वो सिर्फ पूरी तरह से वैक्‍सीनेट (Vaccinet) हो चुके लोगों के लिए अपनी सीमाओं को खोलेगा। साल 2020 में वैश्विक बीमारी कोरोना वायरस महामारी (global disease corona virus epidemic) की शुरुआत हुई थी तो उस समय अमेरिका ने कनाडा और मैक्सिको के बीच जरूरी यात्रा  जिसमेंं  ट्रेड भी शामिल है, उसे प्रतिबंधित कर दिया था। अब नए नियमों के बाद जिनका ऐलान बुधवार को हुआ है, अमेरिकी अथॉरिटीज पूरी तरह से वैक्‍सीनेट हो चुके लोगों को देश में दाखिल होने की मंजूरी देंगी।

पढ़ें :- America: पेंटागन में अहम पद संभालेंगे भारतवंशी रवि चौधरी, राष्ट्रपति जो बायडन ने किया नियुक्त

ख्बरों के अनुसार , नए नियमों का ऐलान के बाद अब कोई भी किसी भी वजह से कनाडा और मैक्सिको से अमेरिका जा सकता है। माना जा रहा है कि जल्‍द ही अमेरिका एयर ट्रैवेल पर लगा प्रतिबंध भी हटा लेगा। जनवरी 2021 के मध्‍य तक हर यात्री जिसमें ट्रक ड्राइवर्स भी शामिल हैं, उन्‍हें अमेरिका में दाखिल होने के लिए वैक्‍सीन की दोनों डोज लेना अनिवार्य होगा।

मैक्सिको और कनाडा दोनों ने अमेरिका पर दबाव डाला था कि यात्रा पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया जाए ताकि परिवार एक-दूसरे से मिल सकें। साथ ही जो लोग घूमना चाहते हैं, उन्‍हें भी कोई दिक्‍कत न हो। अमेरिका का यह फैसला पिछले माह उठाए गए उस कदम का हिस्‍सा है जिसमें कहा गया था कि किसी खास देश से हवाई यात्रा के लिए लगे प्रतिबंध को खत्‍म किया जाएगा। नए नियमों के तहत नागरिकों को सिर्फ कानूनी तौर पर ही दाखिल होने दिया जाएगा। जो लोग गैर-कानूनी तरीके से देश में दाखिल होने का प्रयास करेंगे, उन्‍हें Title 42 अथॉरिटी के तहत सजा दी जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...