1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोरोना का कहर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषित की नैशनल इमर्जेंसी

कोरोना का कहर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषित की नैशनल इमर्जेंसी

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खौफ के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में नैशनल इमर्जेंसी की घोषणा कर दी है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर कहा कि राज्यों को इस महामारी से निपटने के लिए 50 अरब डॉलर दिए जाएंगे। उनके सलाहकारों और जानकारों ने कहा था कि अगर समय पर कोरोना को रोकने के प्रयास नहीं किए गए तो इससे 15 करोड़ लोग प्रभावित हो सकते हैं।

बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि आने वाले दिनों में हमें कुछ त्याग करना होगा लेकन कुछ समय का यह त्याग बाद में आरामदायक हो सकता है। उन्होंने आगे कहा कि अगले आठ सप्ताह कठिन हैं। अमेरिका में अब तक 1100 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 40 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में अमेरिका जैसे विकसित और सुविधा संपन्न देश के लिए भी यह वायरस बड़ी चुनौती बन गया है। इससे पहले स्पेन ने भी देश में आपातकाल घोषित कर दिया है।

वाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ट्रंप ने कहा कि, ‘मैं आधिकारिक रूप से देश में इमर्जेंसी की घोषणा करता हूं।’ ट्रंप ने अपने अधिकारियों की प्रशंसा भी की और कहा कि वे इस खतरनाक वायरस से लड़ रहे हैं। नैशनल इमर्जेंसी ऐक्ट के तहत प्रावधान है कि ऐसे स्वास्थ्य विभाग बजट की बड़ी रकम इलाज में और बीमारी की रोकथाम में खर्च कर सकता है। अब तक दुनियाभर में इस वायरस से 135,000 लोग संक्रमित हैं और 4900 लोग जान गंवा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...