1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिका: टेक्सास में मंकीपॉक्स का पहला केस, 20 सालों में पहली बार ऐसा मामला सामने आया

अमेरिका: टेक्सास में मंकीपॉक्स का पहला केस, 20 सालों में पहली बार ऐसा मामला सामने आया

कोरोना का घातक वासरस इस समय पूरे विश्व में कोहराम मचा रहा है। उक तरफ घात​क कोरोना बार बार अपना वेरिएंट बदल रहा है तो दूसरी तरफ जानवरों में पासे जाने वाले कुछ दुर्लभ वायरस भी तेजी से हमलावर हो गए है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

वॉशिंगटन: कोरोना का घातक वासरस इस समय पूरे विश्व में कोहराम मचा रहा है। एक तरफ घात​क कोरोना बार- बार अपना वेरिएंट बदल रहा है, तो दूसरी तरफ जानवरों में पाये जाने वाले कुछ दुर्लभ वायरस भी तेजी से हमलावर हो गए है। अमेरिका के टेक्सास में एक व्यक्ति ‘मंकीपॉक्स’ से संक्रमित पाया गया है। इस बात की जानकारी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने शुक्रवार को दी। ये वायरल बीमारी एक अमेरिकी निवासी में मिली है, जिसने हाल ही में नाइजीरिया से अमेरिका का दौरा किया था। बीमार व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 20 सालों में पहली बार ऐसा मामला सामने आया है।

पढ़ें :- America: कैलिफोर्निया में जीवों में फैला प्लेग, पर्यटक स्थलों को बंद करने का लिया गया फैसला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,डलास काउंटी जज क्ले जेनकिन्स ने जानकारी देते हुए बताया, “इस मामले के दुर्लभ होने के बावजूद यह ज्यादा लोगों में नहीं फैलेगा। हमें अभी इस बीमारी से आम लोगों के लिए कोई खतरा नहीं लगता है। नाइजीरिया के अलावा, इस बीमारी का प्रकोप मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों में 1970 में देखने को मिला था।सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक, अमेरिका में मंकीपॉक्स का कहर 2003 में देखने को मिला था।. साथ ही साथ कहा कि वह एयरलाइन, राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम कर रहा है, ताकि उन यात्रियों और अन्य लोगों का पता लगाया जा सके, जो रोगी के संपर्क में रहे होंगे।”
मंकीपॉक्स क्या है?

मंकीपॉक्स चेचक फैमिली से रिलेटेड एक दुर्लभ वायरल पॉक्स जैसी बीमारी है, लेकिन यह मामूली है।. यह सांस की बूंदों, शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में आने या किसी संक्रमित जानवर या पशु उत्पादों के संपर्क में आने से फैल सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...