1. हिन्दी समाचार
  2. अमेरिका ने निभाया वादा, दोस्त भारत को सौंपा 100 वेंटिलेटर्स

अमेरिका ने निभाया वादा, दोस्त भारत को सौंपा 100 वेंटिलेटर्स

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

America Fulfills Its Promise Friend Handed Over 100 Ventilators To India

नई दिल्ली: भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर ने मंगलवार को 100 वेंटिलेटर्स सौंपे। यूनाइडेट स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डिवेलपमेंट (USAID) की ओर से भेजे जाने वाले 200 वेंटिलेटर्स की यह पहली खेप है। 16 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी घोषणा की थी। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में वेंटिलेटर्स का योगदान बहुत अहम है।

पढ़ें :- दिल्ली एम्स में ओपीडी सेवा शुक्रवार से , ऑनलाइन होगा पंजीकरण

कोविड-19 के बेहद गंभीर मरीजों की जान वेंटिलेटर्स के जरिए ही बचाई जाती है। सोमवार को आए 100 वेंटिलेटर्स बेहद आधुनिक टेक्नॉलजी से बने हुए हैं। इन्हें अमेरिकी कंपनी जोल ने तैयार किया है। सोमवार को सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया था, ”100 वेंटिलेटर्स अमेरिका से डोनेशन के रूप में आ रहे हैं। वेंटिलेटर्स एयर इंडिया विमान से आ रहे हैं। इसे पूरी तरह रेड क्रॉस सोसायटी की ओर से मैनेज किया जा रहा है।”

16 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ”मैं गर्व के साथ यह घोषणा कर रहा हूं कि अमेरिका दोस्त भारत को 100 वेंटिलेटर्स डोनेट करेगा। इस महामारी के दौरा हम भारत और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं। हम वैक्सीन डिवेलपमेंट में भी सहयोग कर रहे हैं। हम साथ मिलकर अदृश्य दुश्मन को हराएंगे।”

ट्रंप के ट्वीट का जवाब देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया और भारत-अमेरिका के बीच रिश्ते को रेखांकित किया। पीएम ने ट्वीट किया, ”ऐसे समय में राष्ट्रों को एक साथ मिलकर काम करने और दुनिया को अधिक स्वस्थ और कोविड-19 से मुक्त कराने के लिए अधिकतम प्रयास की जरूरत है।”

अध्ययन में हुआ बड़ा खुलासाः दिल्ली और महाराष्ट्र में हर तीसरा फ्लू रोगी कोरोना संक्रमित

पढ़ें :- विश्वविद्यालय में कैश बुक व बैलेन्स सीट अनिवार्य रूप से तैयार की जाये : आनंदीबेन पटेल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X