अलकायदा आतंकी इब्राहिम जुबैर को अमेरिका ने भारत को सौंपा

zubair
अलकायदा आतंकी इब्राहिम जुबैर को अमेरिका ने भारत को सौंपा

अमेरिका ने अलकायदा के बड़े आतंकी इब्राहिम जुबैर को भारत के हवाले कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक जुबैर को स्पेशल फ्लाइट के जरिए बुधवार सुबह अमृतसर लाया गया। उसे फिलहाल क्वारैंटाइन किया गया है।

America Handed Over Al Qaeda Terrorist Ibrahim Zubair To India :

हैदराबाद का रहने वाला जुबैर अलकायदा से जुड़ा था। उसका एक भाई भी आतंकी है। उसका नाम याह्या मोहम्मद फारूकी है। इन दोनों को अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने 2015 में गिरफ्तार किया था। इन पर टेरर फंडिंग समेत कई संगीन आरोपों के तहत मामला दर्ज किया गया था।

दोषी पाए जाने पर अदालत ने याह्या को 27 साल, जबकि जुबैर को 5 साल की सजा सुनाई थी। सजा पूरी होने पर इब्राहिम को भारत को सौंप दिया गया है।

आतंकी जुबैर ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है

40 साल का आतंकी जुबैर इंजीनियर है। इसने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। इसके बाद वह भाई के पास अमेरिका चला आया। यहां उसने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय से स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री ली है।

अमेरिकी लड़की के शादी कर नागरिकता हासिल की

2006 में वह ओहायो शिफ्ट हो गया था। यहां उसने एक अमेरिकी लड़की से शादी की और 2007 में स्थायी नागरिकता हासिल कर ली।  

अलकायदा आतंकी अवलाकी से प्रभावित है जुबैर

दोनों भाई अलकायदा के बड़े आतंकी अनवर अल-अवलाकी से काफी प्रभावित थे। उसके वीडियो देखकर ही दोनों ने आतंक की राह चुनी थी। अवलाकी 2011 में अमेरिकी ड्रोन हमले में यमन में मारा गया था। जल्द ही तेलंगाना पुलिस इसे हैदराबाद लेकर जाएगी।

अमेरिका ने अलकायदा के बड़े आतंकी इब्राहिम जुबैर को भारत के हवाले कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक जुबैर को स्पेशल फ्लाइट के जरिए बुधवार सुबह अमृतसर लाया गया। उसे फिलहाल क्वारैंटाइन किया गया है। हैदराबाद का रहने वाला जुबैर अलकायदा से जुड़ा था। उसका एक भाई भी आतंकी है। उसका नाम याह्या मोहम्मद फारूकी है। इन दोनों को अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने 2015 में गिरफ्तार किया था। इन पर टेरर फंडिंग समेत कई संगीन आरोपों के तहत मामला दर्ज किया गया था। दोषी पाए जाने पर अदालत ने याह्या को 27 साल, जबकि जुबैर को 5 साल की सजा सुनाई थी। सजा पूरी होने पर इब्राहिम को भारत को सौंप दिया गया है। आतंकी जुबैर ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है 40 साल का आतंकी जुबैर इंजीनियर है। इसने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। इसके बाद वह भाई के पास अमेरिका चला आया। यहां उसने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय से स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री ली है। अमेरिकी लड़की के शादी कर नागरिकता हासिल की 2006 में वह ओहायो शिफ्ट हो गया था। यहां उसने एक अमेरिकी लड़की से शादी की और 2007 में स्थायी नागरिकता हासिल कर ली।   अलकायदा आतंकी अवलाकी से प्रभावित है जुबैर दोनों भाई अलकायदा के बड़े आतंकी अनवर अल-अवलाकी से काफी प्रभावित थे। उसके वीडियो देखकर ही दोनों ने आतंक की राह चुनी थी। अवलाकी 2011 में अमेरिकी ड्रोन हमले में यमन में मारा गया था। जल्द ही तेलंगाना पुलिस इसे हैदराबाद लेकर जाएगी।