1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. America: पेंटागन में अहम पद संभालेंगे भारतवंशी रवि चौधरी, राष्ट्रपति जो बायडन ने किया नियुक्त

America: पेंटागन में अहम पद संभालेंगे भारतवंशी रवि चौधरी, राष्ट्रपति जो बायडन ने किया नियुक्त

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडन ने गुरुवार को भारतवंशी रवि चौधरी को अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में अहम पद पर नामित करने की घोषणा की।

By अनूप कुमार 
Updated Date

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) में भारतवंशी रवि चौधरी को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। राष्ट्रपति जो बायडन (President Joe Biden) ने गुरुवार को भारतवंशी रवि चौधरी (Indian origin Ravi Choudhary) को अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन (pentagon) में अहम पद पर नामित करने की घोषणा की। खबरों के अनुसार, वायु सेना के पूर्व अधिकारी चौधरी को वायु सेना के ‘प्रतिष्ठान, ऊर्जा और पर्यावरण’ (‘Establishments, Energy and the Environment’) के लिए सहायक सचिव के पद के लिए नामित किया गया है।  पेंटागन में महत्वपूर्ण पद की शपथ लेने से पहले अमेरिकी सीनेट से उनके नाम पर मंजूरी मिलना जरूरी है।

पढ़ें :- America : लॉस एंजिल्स के चर्च में गोलीबारी , एक की मौत, 5 घायल

खबरों के अनुसार, रवि चौधरी इससे पहले अमेरिकी परिवहन विभाग में एक वरिष्ठ कार्यकारी के रूप में काम कर चुके हैं। व्हाइट हाउस (the White House) द्वारा जारी कार्य परिचय के अनुसार वह संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) (Federal Aviation Administration)  में एडवांस्ड प्रोग्राम्स एंड इनोवेशन, ऑफिस ऑफ कमर्शियल स्पेस के निदेशक थे। इस भूमिका में चौधरी एफएए के वाणिज्यिक अंतरिक्ष परिवहन मिशन के समर्थन में उन्नत विकास और अनुसंधान कार्यक्रमों के निष्पादन की जिम्मेदारी संभालते थे।

परिवहन विभाग में रहते हुए उन्होंने क्षेत्र और केंद्र संचालन में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया, जहां वह देश भर में स्थित नौ क्षेत्रों में विमानन संचालन में मदद देने और उसके एकीकरण के लिए जिम्मेदार थे। व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी वायु सेना में 1993 से 2015 तक वह सक्रिय ड्यूटी पर रहे, उन्होंने वायु सेना में विभिन्न प्रकार के परिचालन, इंजीनियरिंग और वरिष्ठ कर्मचारी के तौर पर कार्य किए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...