1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिका: तेजी से फैल रहे डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ रहा कोविड संक्रमण

अमेरिका: तेजी से फैल रहे डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ रहा कोविड संक्रमण

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने अमेरिका की चिंता बढ़ा दी है। अमेरिका के कुछ राज्यों में डेल्टा वेरिएंट के तेजी से फैलने की वजह से कोविड के मामलों में तेजी देखी जा रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने अमेरिका की चिंता बढ़ा दी है। अमेरिका के कुछ राज्यों में डेल्टा वेरिएंट के तेजी से फैलने की वजह से कोविड के मामलों में तेजी देखी जा रही है। इसकी वजह से लोगों को अस्पतालों में भर्ती होने को भी मजबूर होना पड़ रहा है। एक प्रतिष्ठित समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, कम टीकाकरण दर वाले राज्यों जैसे अलबामा, अर्कांसस, लुइसियाना और मिसिसिपी में कोरोना के बढ़ते मामलों की सूचना मिली है।

पढ़ें :- China Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप तेज, झांगजियाजेई शहर सील

सीडीसी डेटा शो के अनुसार हाल ही में कोविड मामले की दर उन राज्यों में औसतन तीन गुना अधिक है, जिन्होंने कुल मिलाकर अमेरिका की तुलना में अपने निवासियों के एक छोटे हिस्से का टीकाकरण किया है।

ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन आशीष झा ने एक समाचार चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा “हम पहले से ही कम टीकाकरण दरों वाले स्थानों को डेल्टा संस्करण से अपेक्षाकृत बड़े स्पाइक्स के साथ देखना शुरू कर रहे हैं। हमने इसे अर्कांसस, मिसौरी, व्योमिंग में देखा है ये वे स्थान हैं जहां हम अस्पताल में भर्ती होने और मौतें भी, दुर्भाग्य से और ज्यादा देखने जा रहे हैं।” उन्होंने कहा “और किसी भी समय आपके पास बड़े प्रकोप होते हैं, यह संभावित रूप से अधिक रूपों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है।”

सीडीसी के अनुसार, वर्तमान में अमेरिका में लगभग 25 प्रतिशत नए संक्रमणों को डेल्टा वेरिएंट से जोड़ा गया है, जो जून की शुरूआत में 6 प्रतिशत था।

विशेषज्ञों ने कहा है कि डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सबसे अच्छी सुरक्षा 70 प्रतिशत से अधिक आबादी को वायरस के खिलाफ टीका लगाना है।

पढ़ें :- America: कैलिफोर्निया में जीवों में फैला प्लेग, पर्यटक स्थलों को बंद करने का लिया गया फैसला

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मई में 70 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को चार जुलाई – स्वतंत्रता दिवस तक कम से कम एक कोविड -19 शॉट प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। लेकिन फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 18 राज्यों और वाशिंगटन, डीसी ने लक्ष्य को पार किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...