1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिका: तेजी से फैल रहा डेल्टा वेरिएंट ,तीन हफ्ते में दोगुना हुए कोरोना के नए मामले

अमेरिका: तेजी से फैल रहा डेल्टा वेरिएंट ,तीन हफ्ते में दोगुना हुए कोरोना के नए मामले

कोरोना का डेल्टा वेरिएंट पूरे विश्व में तेजी से सक्रिय हो रहा है।अमेरिका में कोविड-19 के मामले फिर से मिलने लगे है। पिछले तीन हफ्तों में हर दिन नए मामलों की संख्या दुगुनी हो रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

America Rapidly Spreading Delta Variant Spreading Rapidly New Cases Of Corona Doubled In Three Weeks

नई दिल्ली: कोरोना का डेल्टा वेरिएंट पूरे विश्व में तेजी से सक्रिय हो रहा है।अमेरिका में कोविड-19 के मामले  फिर से मिलने लगे है। पिछले तीन हफ्तों में हर दिन नए मामलों की संख्या दुगुनी हो रही है। इसके पीछे तेजी से फैल रहा डेल्टा वेरिएंट, वैक्सीनेशन की कम दर और अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस पर एकत्रित हुई भीड़ वजह है। गौरतलब है कि अमेरिका में वैक्सीन लगवाने में लोगों के बीच हिचकिचाहट देखने को मिल रही है। यही वजह है वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोग वेरिएंट का ज्यादा शिकार हो रहे हैं।

पढ़ें :- अमेरिका ने माना- आधे अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंता बढ़ गई

खबरों के अनुसार, जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों में सोमवार को एक दिन में संक्रमण के मामलों की संख्या में 23,600 की वृद्धि हुई जबकि 23 जून को यह 11,300 तक थी। दो राज्यों मेन तथा दक्षिण डकोटा में पिछले दो हफ्तों में संक्रमण के मामले बढ़े हैं।

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार, जिन पांच राज्यों में दो हफ्तों में कोरोनावायरस के मामले सबसे अधिक बढ़े हैं वहां वैक्सीनेशन की दर कम हैं। ये पांच राज्य मिसौरी (45.9 प्रतिशत), अरकंसास (43 प्रतिशत), नेवेडा (50.9 प्रतिशत), लुइसियाना (39.2 प्रतिशत) और उटाह (49.5 प्रतिशत) है। संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच लॉस एंजिलिस काउंटी और सेंट लुइस जैसे स्थानों पर स्वास्थ्य प्राधिकारी वैक्सीन लगवा चुके लोगों से भी सार्वजनिक स्थानों पर फिर से मास्क पहनने की अपील कर रहे हैं।

मिसीसिप्पी के अधिकारी 65 तथा उससे अधिक आयु के लोगों को घरों के भीतर बड़ी सभाओं से बचने की भी सलाह दे रहे हैं क्योंकि पिछले तीन हफ्तों में अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या 150 फीसदी तक बढ़ी है। लुइसियाना के स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोनावायरस के मामले उन लोगों में ज्यादा बढ़ रहे हैं जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है।

पढ़ें :- कोरोना से अमेरिका भी पीड़ित दूसरे विश्व युद्ध से भी बड़ी मार, औसत आयु में आई भारी गिरावट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X