1. हिन्दी समाचार
  2. अमेरिका ने चीन पर साधा निशाना, कहा- दुष्टता से बाज आए ड्रैगन

अमेरिका ने चीन पर साधा निशाना, कहा- दुष्टता से बाज आए ड्रैगन

America Targets China Says Dragon Outraged By Evil

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (चीनी सेना) भारत के साथ सीमा पर तनाव बढ़ाने में आमादा है। चीनी सेना दक्षिण चीन सागर में गलत तरीके से अपना क्षेत्र बढ़ा रही हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन अपने पड़ोसी देशों के साथ धूर्त रवैया अपना रहा है।

पढ़ें :- उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली संदिग्ध स्कार्पियो, जांच में जुटी एजेंसियां

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि दुनिया के लोकतांत्रिक लोगों को चीन से निपटने के लिए एक साथ आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शी जिनपिंग ने चीनी मुस्लिमों के खिलाफ मानवाधिकारों का उल्लंघन करते हुए एक क्रूर अभियान चला रखा है। ऐसा द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कभी नहीं देखा गया था। अब पीएलए ने जानबूझकर भारत के साथ सीमा तनाव बढ़ा दिया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ का यह बयान तब आया है, जब हाल ही में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर हमला कर दिया था। इस घटना में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि 43 चीनी सैनिकों के भी मारे जाने की खबर है।

चीन पर निशाना साधते हुए पोम्पिओ ने कहा कि चीन अमेरिका और यूरोप के बीच एक अभियान को चलाने के लिए गलत जानकारी और साइबर अभियानों को चलाने के लिए जिम्मेदार था। उन्होंने दावा किया कि चीन ने कोरोना वायरस को लेकर झूठ बोला, जिसमें उनकी मदद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की। उन्होंने कहा कि वायरस के चलते हजारों लोगों की मौत हुई और अर्थव्यवस्था को गहरा धक्का लगा, लेकिन चीन ने जानकारी देने से इनकार करते हुए किसी और देश के वैज्ञानिकों को जांच करने की इजाजत नहीं दी।

पढ़ें :- IND VS ENG : भारत ने तीसरा टेस्ट मैच 10 विकेट से जीता, 2-1 से सीरीज में आगे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...