हैरतअंगेज: ड्रग माफियाओं ने तस्करी के लिए बना डाली अमेरिका से मैक्सिको तक सुरंग

ड्रग माफियों ने तस्करी के लिए बना डाली अमेरिका से मैक्सिको तक सुरंग
ड्रग माफियों ने तस्करी के लिए बना डाली अमेरिका से मैक्सिको तक सुरंग

American Authorities Have Found A Secret Drug Tunnel Arizona Which Stretch To Mexico

नई दिल्ली। अमेरिकी अफसरों ने एरिजोना प्रांत में बॉर्डर पर एक खुफिया सुरंग का पता लगाया है। 600 फीट लंबी सुरंग एक रेस्तरां के बेसमेंट से शुरू होकर मैक्सिको में खुलती है। इसी के जरिए सीमा पार ड्रग्स तस्करी हो रही थी। पुलिस ने पिछले दिनों रेस्तरां और बिल्डिंग के मालिक इवान लोपेज को गिरफ्तार किया था। उसके पास करीब 70 करोड़ रुपए कीमत का नशीला पदार्थ मिला था। रेस्तरां की तलाशी के दौरान 22 फीट गहराई में 5 फीट ऊंची और 3 फीट चौड़ी सुरंग मिली।

सूत्रों के अनुसार, इस सुरंग का पता पिछले सप्‍ताह चला था। बिल्डिंग के मालिक को हिरासत में ले लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो संदिग्‍ध इवान लोपेज की गिरफ्तारी के बाद नशीले पदार्थों की तस्‍करी के इस मॉड्यूल का पता चला था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोपेज के वाहन से नशीले पदार्थों के दो कंटेनर (118 किलोग्राम) मिले थे। इसकी कुल कीमत 7 करोड़ रुपये आंकी गई थी। उसके बाद से ही तस्‍करी के तौर-तरीकों का पता लगाने की कोशिश शुरू कर दी गई थी।

खोजी कुत्‍तों की मदद से ट्रैफिक सिग्‍नल पर हुई तस्‍कर की गिरफ्तारी

इवान लोपेज की गिरफ्तारी बेहद दिलचस्‍प तरीके से हुई। वह दो कंटेनर में नशीला पदार्थ लेकर कहीं जा रहा था। रेड लाइट होने के कारण उसे एक ट्रैफिक सिग्‍नल पर रुकना पड़ा। उसी वक्‍त पुलिस के खोजी कुत्‍ते वहां पहुंच गए। भारी मात्रा में नशे का सामान देख कर पुलिस भी हैरान रह गई थी। इसके बाद जांच अधिकारियों ने लोपेज के घर और केएफसी के एक पुराने रेस्‍टोरेंट में छानबीन की थी, जिसमें अमेरिका और मैक्सिको को जोड़ने वाले सुरंग का पता चला था। पुलिस के अनुसार, सुरंग 22 फीट गहरी, 5 फीट ऊंची और 3 फीट चौड़ी है।

माना जा रहा है कि ड्रग की स्‍मगलिंग रस्‍सी के सहारे की जाती थी। यह कोई पहली घटना नहीं है, जिसमें सुरंग के जरिये ड्रग तस्‍करी की बात सामने आई है। दो साल पहले कैलिफोर्निया में मैक्सिको की सीमा से लगते इलाके में 2,600 फीट लंबी सुरंग का पता चला था। ड्रग तस्‍करी के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली यह अब तक की सबंसे लंबी सुरंग है। बता दें कि अमेरिका-मैक्सिको सीमा को नशीले पदार्थों की तस्‍करी का हब माना जाता है। तमाम प्रयासों के बावजूद इस पर रोक नहीं लग पा रही है।

नई दिल्ली। अमेरिकी अफसरों ने एरिजोना प्रांत में बॉर्डर पर एक खुफिया सुरंग का पता लगाया है। 600 फीट लंबी सुरंग एक रेस्तरां के बेसमेंट से शुरू होकर मैक्सिको में खुलती है। इसी के जरिए सीमा पार ड्रग्स तस्करी हो रही थी। पुलिस ने पिछले दिनों रेस्तरां और बिल्डिंग के मालिक इवान लोपेज को गिरफ्तार किया था। उसके पास करीब 70 करोड़ रुपए कीमत का नशीला पदार्थ मिला था। रेस्तरां की तलाशी के दौरान 22 फीट गहराई में 5 फीट…