1. हिन्दी समाचार
  2. इस अरबपति शख्स ने पेश की मिसाल, चुकाएंगे 400 कॉलेज छात्रों का 280 करोड़ रुपए का लोन

इस अरबपति शख्स ने पेश की मिसाल, चुकाएंगे 400 कॉलेज छात्रों का 280 करोड़ रुपए का लोन

American Billionaire Robert F Smith To Pay Off Education Loan Of Morehouse College Students Atlanta

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका में अटलांटा के मोरहाउस कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों को रविवार का दिन बड़ी नेमतें लेकर आया। अरबपति निवेशक रॉबर्ट एफ स्मिथ के एलान ने सबको चौंका दिया कि वे इस वर्ष इस कॉलेज से स्नातक पास करनेवाले 396 छात्रों का अरबों रुपये का शिक्षा ऋण (एजुकेश लोन) चुकाएंगे।

पढ़ें :- महराजगंज:जनता ने मौका दिया तो क्षेत्र का होगा समग्र विकास: रवींद्र जैन

2 लाख डॉलर का लोन चुकाने में एक छात्र को 25 साल लग जाते

स्मिथ के ऐलान से कॉलेज फैकल्टी और स्टूडेंट चौंक गए। कॉलेज का कहना है कि यह अब तक का सबसे बड़ा तोहफा है। मोरहाउस अश्वतों का कॉलेज है। स्मिथ खुद भी अश्वेत हैं। उन्होंने कहा कि हम 8 पीढ़ियों से अमेरिका में रह रहे हैं। इसलिए मेरा परिवार कुछ योगदान देना चाहता है।

एक छात्र ने पिछले दिनों गणना की थी कि उसे 2 लाख डॉलर का स्टूडेंट लोन चुकाने में 25 साल लग जाएंगे। इसके लिए उसे हर महीने अपनी आधी सैलरी देनी होगी। ऐसे में स्मिथ का ऐलान बेहद अहम है।

दीक्षांत समोरोह के दौरान स्मिथ को मोरहाउस कॉलेज की ओर से डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी गई। वो कॉलेज के लिए 15 लाख डॉलर (10.5 करोड़ रुपए) देने का ऐलान पहले ही कर चुके हैं। स्मिथ की नेटवर्थ 4.47 अरब डॉलर (31290 करोड़ रुपए) है।

पढ़ें :- GOLD RATE: लगातार दूसरे दिन आई सोने चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए आज का भाव

अमेरिका के छात्रों पर 105 लाख करोड़ रुपए का कर्ज

छात्रों के ऊपर लगातार बढ़ रहा कर्ज अमेरिका में राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है। राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी पेश कर रहे कई डेमोक्रेट्स सांसदों ने इस पर चिंता जाहिर की है। रेटिंग एजेंसी फिच के मुताबिक अमेरिकी छात्रों पर 105 लाख करोड़ रुपए का कर्ज बकाया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...