1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना की दवा को लेकर अमेरिकी कंपनी का बड़ा दावा- ढूंढ लिया इलाज

कोरोना की दवा को लेकर अमेरिकी कंपनी का बड़ा दावा- ढूंढ लिया इलाज

American Companys Big Claim About Coronas Medicine Find Treatment

न्यूयार्क। अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस का ‘इलाज’ ढूंढ लिया है. फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया की बायोटेक कंपनी Sorrento Therapeutics ने कहा है कि उन्होंने STI-1499 नाम की एंटीबॉडी तैयार की है.

पढ़ें :- जाने आखिर क्यों करोड़ो की कीमत होने के बावजूद भी कोई इन घरो को एक रूपये में भी नहीं खरीदना चाहता

कंपनी ने कहा कि पेट्री डिश एक्सपेरिमेंट में पता चला कि STI-1499 एंटीबॉडी कोरोना वायरस को इंसानों के सेल्स में संक्रमण फैलाने से 100 फीसदी रोक देता है.

सोरेन्टो कंपनी न्यूयॉर्क के माउंट सिनई स्कूल ऑफ मेडिसीन के साथ मिलकर कई एंटीबॉडी तैयार करने पर काम कर रही है. योजना ये है कि कई एंटीबॉडी को मिलाकर ‘दवा का कॉकटेल’ तैयार किया जाए.

रिपोर्ट के मुताबिक, सोरेन्टो कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि वह एक महीने में एंटीबॉडी के 2 लाख डोज तैयार कर सकती है. कंपनी ने STI-1499 एंटीबॉडी के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) को अप्लीकेशन भेजा है. कंपनी ने इमरजेंसी आधार पर मंजूरी की मांग की है.

इस खबर के बात कंपनी के स्टॉक के दाम में 220 फीसदी का उछाल देखने को मिला. सोरेन्टो के सीईओ डॉ. हेनरी जी ने फॉक्स न्यूज से कहा- ‘हम कहना चाहते हैं कि इसका एक इलाज है. यह इलाज 100 फीसदी कारगर है.’

पढ़ें :- 99 % लोगो को नहीं पता होगा ट्रेन के नीले और लाल रंग के डिब्बों में क्या होता है फर्क, सवाल का जवाब पढ़ कर हिल जाएगा आपका दिमाग

सीईओ डॉ. हेनरी ने कहा कि अगर आपके शरीर में वायरस को न्यूट्रलाइज करने के लिए एंटीबॉडी मौजूद रहते हैं तो आपको सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत नहीं होगी. बिना डर के पाबंदियां हटाई जा सकती हैं.

हालांकि, इस एंटीबॉडी का टेस्ट लैब में इंसानी सेल्स पर किया गया है. इंसानों पर सीधे तौर से इसका परीक्षण नहीं हुआ है. एंटीबॉडी का साइड इफेक्ट भी फिलहाल पता नहीं है और यह भी नहीं मालूम कि इंसानी शरीर में यह कैसे बर्ताव करेगा.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...