1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अमेरिकी रक्षामंत्री और राजनाथ सिंह की मुलाकात, सैन्य सहयोग बढ़ाने सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

अमेरिकी रक्षामंत्री और राजनाथ सिंह की मुलाकात, सैन्य सहयोग बढ़ाने सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

American Defense Minister And Rajnath Singh Meet Discuss Several Issues Including Increasing Military Cooperation

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके अमेरिकी समकक्ष मार्क टी एस्पर ने सोमवार को विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। उन्होंने दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग और बढ़ाने के तरीकों के अलावा तेजी से बढ़ते रक्षा तथा सामरिक संबंधों से जुड़े विभिन्न पलहुओं पर चर्चा की। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच वार्ता संपन्न हुई, जिसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संतुष्टि जताई। उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर के यहां आने से भारत प्रसन्न है, आज की हमारी वार्ता सफल रही।

पढ़ें :- मिसाइलें रखने को अंडरग्राउंड जगह बना रहा ड्रैगन, सैन्य ताकतों को कर रहा मजबूत

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री एस्पर तीसरी ‘टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक के लिए सोमवार को यहां पहुंचे। यह बैठक मंगलवार को होगी जिसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के साथ ही समग्र रक्षा और सुरक्षा संबंधों को बढ़ाने पर जोर दिए जाने की उम्मीद है। इस बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

यह बैठक ऐसे समय हो रही है, जब भारत का चीन के साथ सीमा पर गतिरोध जारी है और इस मुद्दे पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के दो प्रमुख अधिकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मुलाकात करेंगे।

सिंह के साथ बातचीत के पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री को रायसीना हिल में साउथ ब्लॉक के बाहर तीनों सेनाओं की ओर से ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। अमेरिका पिछले कुछ महीनों में विभिन्न मुद्दों को लेकर चीन की काफी आलोचना करता रहा है। इन मुद्दों में भारत के साथ सीमा विवाद, दक्षिण चीन सागर में उसकी बढ़ती सैन्य आक्रामकता, और हांगकांग में सरकार-विरोधी प्रदर्शनों से निपटने के तरीके शामिल हैं।

 

पढ़ें :- अमेरिका फर्स्ट से अमेरिका लास्ट पर पहुंचे हम, TRUMP ने ये बात कह JO BAIDEN पर साधा निशाना

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...