1. हिन्दी समाचार
  2. ईरान-अमेरिका में तनाव के बीच ब्लादिमीर पुतिन अचानक पहुंचे सीरिया

ईरान-अमेरिका में तनाव के बीच ब्लादिमीर पुतिन अचानक पहुंचे सीरिया

By रवि तिवारी 
Updated Date

Amid Tensions In Iran Us Vladimir Putin Suddenly Arrives In Syria

नई दिल्ली। ईरान और अमेरिका में तनाव के बीच रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन मंगलवार (7 जनवरी) को अचानक सीरिया की राजधानी दमिश्क पहुंचे और उन्होंने राष्ट्रपति बशर अल असद से मुलाकात की।  

पढ़ें :- ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र 110 प्रतिशत की क्षमता के साथ कर रहे हैं काम : पीयूष गोयल

दोनों नेताओं ने इस दौरान पश्चिम एशिया के हालात पर चर्चा की और सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में आतंकवाद को खत्म करने की योजना बनाई। सीरिया के राष्ट्रपति कार्यालय और सरकारी समाचार एजेंसी सना के अनुसार, दोनों नेताओं ने इस मुलाकात के दौरान सीरिया में तैनात रूसी सैनिकों का प्रदर्शन भी देखा।
 
पुतिन ने रूसी सैनिकों को क्रिसमस की बधाई दी। रूसी सैनिक सीरिया में सितंबर, 2015 से तैनात हैं और असद की तरफ से विद्रोहियों से लड़ रहे हैं। असद ने सीरिया में तैनात रूसी सैनिकों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा, आपने जो बलिदान दिया है उसके लिए सीरिया के लोग आपके कर्जदार हैं।

रूसी सैनिकों के सहयोग से सीरियाई सेना ने इन दिनों विद्रोहियों के कब्जे वाले आखिरी विपक्षी गढ़ इदलिब में हमले तेज कर दिए हैं। दोनों नेताओं ने उत्तरी सीरिया की स्थिति पर भी चर्चा की जहां तुर्की ने एक सुरक्षित क्षेत्र स्थापित करने के लिए आक्रामक अभियान छेड़ रखा है। बाद में पुतिन और असद ने राजधानी दमिश्क के पुराने इलाके में स्थित उमय्यद मस्जिद और उसके पास स्थित जॉन बैपटिस्ट मकबरे का भी दौरा किया।

दिसंबर, 2017 के बाद यह पहला मौका है जब पुतिन रूसी सैनिकों से मिलने सीरिया पहुंचे। इससे पहले उन्होंने सीरिया के पश्चिमी प्रांत में स्थित एयरबेस का दौरा किया था।

पढ़ें :- हमीदिया अस्पताल: 800 रेमडेसिवीर जीवन रक्षक इंजेक्शन ले उड़े चोर, सीसीटीवी फुटेज से जांच में जुटी पुलिस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...