1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सांसो के संकट के बीच पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, कहा- 8 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त अनाज

सांसो के संकट के बीच पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, कहा- 8 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त अनाज

सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का फायदा अगले दो महीने मई और जून में देने का ऐलान किया है। इसके तहत गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त में मुहैया कराया जाएगा। सरकार के इस फैसले का करीब 80 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। माना जा रहा है इससे गरीबों को राहत मिलेगी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली:पूरे देश में कोरोना ने अपना प्रचंड रूप ले रखा है। पूरा देश इस महामारी से डरा हुआ है। इसी बीच इस संकट को मद्देनज़र रखते हुए केंद्र सरकार ने गरीबों को राहत देते हुए बड़ी घोषणा की है। सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का फायदा अगले दो महीने मई और जून में देने का ऐलान किया है। इसके तहत गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त में मुहैया कराया जाएगा। सरकार के इस फैसले का करीब 80 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। माना जा रहा है इससे गरीबों को राहत मिलेगी।

पढ़ें :- कालाधन लाने गए हैं आरपीएन सिंह, बीजेपी में शामिल होने पर कांग्रेस ने वीडियो शेयर कर कसा तंज

आपको बता दें, लाभार्थियों को मुफ्त अनाज प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने गत वर्ष की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के समान 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। सरकार द्वारा स्वीकृत की गई इस योजना के तहत प्रति माह हर शख्स 5 किलो मुफ्त अनाज 2 महीने के लिए करीब 80 करोड़ लोगों को दिया जाएगा।

आपको बता दें, भारत सरकार इस पहल पर 26,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करेगी। इसका फैसला लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा कि यह बेहद अहम है कि जब देश को कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना करना पड़ रहा है, तो देश के गरीबों को पोषण का समर्थन मिले।

इस योजना के तहत राशनकार्ड धारकों को फायदा मिलेगा। यदि आपके राशन कार्ड में 4 लोगों के नाम दर्ज हैं तो सभी को 5 5 किलो यानी कुल कुल 20 किलो अनाज मिलेगा। यह अनाज आपको राशनकार्ड पर प्रति माह मिलने वाले अनाज से अलग होगा। यानी यदि आपको एक महीने में राशन कार्ड पर 5 किलो अनाज मिलता है तो अब मई और जून में आपको 5 + 5 यानी कुल 10 किलो अन्न मिलेगा।

पढ़ें :- आरपीएन सिंह के पार्टी छोड़ने पर कांग्रेस ने कसा तंज, बोली-'कायर नहीं लड़ सकते इस लड़ाई को '
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...