1. हिन्दी समाचार
  2. अमित शाह बोले-अगले पांच साल में दुनिया के शीर्ष तीन देशों में शामिल होगी भारत की अर्थव्यवस्था

अमित शाह बोले-अगले पांच साल में दुनिया के शीर्ष तीन देशों में शामिल होगी भारत की अर्थव्यवस्था

Amit Shah Said Indias Economy Will Join The Top Three Countries In The Next Five Years

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ​इंवेस्टर्स समिट में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पांच वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 से 2019 के बीच पांच अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था की नींव रखी। इसके साथ देश की अर्थव्यवस्था को 11वें से पांचवे स्थान पर लेकर आये हैं।

पढ़ें :- आलू की कीमतें कम करने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम, जानिए

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित इंस्वेस्टर समिट गृह मंत्री ने 65 हजार करोड़ के 290 नए प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि, इंवेस्टर्स समिट की शुरूआत गुजरात में हुई लेकिन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहली इंवेस्टर्स समिट में साइन हुए एमओयू की 25 प्रतिशत योजनाएं इतने कम समय में धरातल पर उतारी हैं। इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं।

उन्होंने कहा कि, देश में जब 2014 में सरकार बनी तो पीएम मोदी ने कहा था कि हम देश बदलने के लिए सरकार बनायेंगे। उन्होंने न्यू इंडिया का मॉडल दुनिया के सामने रखा और देश की अर्थव्यवस्था में वृद्घि हुई। मोदी खुली आंखों से सपना देखते हैं और जो खुली आंखों से सपना देखते हैं उन्हें नींद नहीं आती। गृहमंत्री ने कहा कि, आज कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक जीएसटी को अच्छे से लागू किया गया है।

ईज़ ऑफ डूईंग बिजनेस में देश दुनिया में 77वें स्थान पर पहुंच गया है। शाह ने कहा कि उन्हें 2013 में यूपी से जुड़ने का मौका ​मिला था। उस दौरान प्रदेश की स्थिति को देखकर काफी दुख हुआ था। उन्होंने कहा कि, यूपी में विकास करने के लिए पर्याप्त संशाधन थे लेकिन इसके बाद भी प्रदेश की स्थिति बहुत खराब थी। लेकिन 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रदेश में बदलाव का माहौल बना।

पढ़ें :- कोरोना संकट में यूपी को मिले 45000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, देश विदेश की कंपनियां शामिल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...