1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अमित शाह बोले- वैक्‍सीन की कमी नहीं, राज्‍यों को पर्याप्‍त मात्रा में मिल रही है डोज

अमित शाह बोले- वैक्‍सीन की कमी नहीं, राज्‍यों को पर्याप्‍त मात्रा में मिल रही है डोज

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश में वैक्‍सीन की कोई कमी नहीं है। शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने फरवरी महीने में ही राज्‍यों को सभी अधिकार दे दिए थे। राज्‍य सरकार ही तय करेंगी कि कंटेनमेंट जोन कहां होगा। उसको लेकर नोटिफिकेशन भी राज्य सरकारें ही जारी करेंगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

कोलकाता। ​केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश में वैक्‍सीन की कोई कमी नहीं है। शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने फरवरी महीने में ही राज्‍यों को सभी अधिकार दे दिए थे। राज्‍य सरकार ही तय करेंगी कि कंटेनमेंट जोन कहां होगा। उसको लेकर नोटिफिकेशन भी राज्य सरकारें ही जारी करेंगी।

पढ़ें :- UP Election 2022: सपा और बसपा की सरकारों में सिर्फ एक ही जाति का होता था विकास, अमित शाह ने बोला हमला

वैक्‍सीन की कमी पर अमित शाह ने कहा क‍ि देश के किसी भी राज्‍य में वैक्‍सीन की कमी नहीं है। हर राज्‍य को पर्याप्‍त मात्रा में वैक्‍सीन भेजी जा रही है। बता दें कि देश के कई राज्‍यों का कहना है कि उनके यहां वैक्‍सीन की कमी हो गई है। वहीं, वैक्‍सीन की कमी के कारण महाराष्‍ट्र के मुंबई में 25 प्राइवेट वैक्‍सीनेशन सेंटर बंद करने पड़े।

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, और राजस्थान में कोविड-19 के रोजाना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में सामने आए संक्रमण के नए मामलों में से 83.29 प्रतिशत मामले इन 10 राज्यों में हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में रोज के मामलों का बढ़ना जारी है। देश में कुल 1,31,968 नये मामले दर्ज किए गए, जो अब तक एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं।

महाराष्ट्र में सर्वाधिक 56,286 नये मामले सामने आए हैं। इसके बाद छत्तीसगढ़ में 10,652 जबकि उत्तर प्रदेश में 8,474 नये मामले सामने आए हैं। भारत में 9,79,608 लोग अब भी कोरोना से संक्रमित हैं और यह देश में संक्रमण के कुल मामलों का 7.50 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में कुल संक्रमित मरीजों में 69,289 मरीज बढ़े हैं। मंत्रालय ने कहा कि देश में संक्रमित कुल मरीजों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल के 73.24 प्रतिशत मरीज शामिल हैं। अकेले महाराष्ट्र में संक्रमण के कुल मामलों के 53.84 प्रतिशत मामले हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 61,899 लोगों के इस बीमारी से स्वस्थ होने के बाद अब तक 1,19,13,292 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं इसी अवधि के दौरान 780 और लोगों की मौत भी हुई है। मौत के नये मामलों में 92.82 फीसदी मौत भी 10 राज्यों में हुई हैं। महाराष्ट्र में सर्वाधिक 376 लोगों की मौत हुई जबकि छत्तीसगढ़ में 94 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

पढ़ें :- UP Election 2022: मैं कोई चवन्‍नी नहीं जो पलट जाऊं, BJP के ऑफर पर बोले जयंत चौधरी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...