1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अमित शाह करेंगे राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बड़ी बैठक, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों पर नकेल कसने की तैयारी

अमित शाह करेंगे राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बड़ी बैठक, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों पर नकेल कसने की तैयारी

नक्सल समस्याओं से प्रभावित क्षेत्रों पर नकेल कसने के मद्देनजर आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बड़ी बैठक लेने जा रहे हैं। ये एक हाईलेवल मीटिंग होगी जिसमे दस राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। इस दौरान इन राज्यों की सबसे बड़ी समस्या नक्सल समस्या के खात्मे को लेकर के वस्तृत चर्चा की जायेगी। ये बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में बुलाई गई है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। नक्सल समस्याओं से प्रभावित क्षेत्रों पर नकेल कसने के मद्देनजर आज केंद्रीय गृहमंत्री(HOME MINISTER) अमित शाह बड़ी बैठक लेने जा रहे हैं। ये एक हाईलेवल मीटिंग होगी जिसमे दस राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। इस दौरान इन राज्यों की सबसे बड़ी समस्या नक्सल समस्या के खात्मे को लेकर के वस्तृत चर्चा की जायेगी। ये बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में बुलाई गई है। इस उच्चस्तरीय बैठक(HEIGH LEVEL METING) में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे, झारखंड सीएम हेमंत सोरेन, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलंगाना सीएम के चंद्रशेखर राव, आंध्र मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केरल सीएम पिनराई विजयन के शामिल होने की पूरी संभावना है।

पढ़ें :- India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले धोनी ने दिया जीत का मंत्र! खिलाड़ियों से मुलाकात की Video आई सामने

इन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के हर पहलूओं पर जैसे शिक्षा(EDUCATION),स्वास्थ(HEALTH) और हर मूल जरुरतों पर चर्चा की जायेगी। बता दें कि भारत में नक्सल प्रभावित इलाकों में तेजी से कमी आई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब देश के सिर्फ 45 जिले ही नक्सल प्रभावित हैं। वहीं, साल 2019 में यह आंकड़ा 61 था। साल 2015 से लेकर 2020 तक करीब 380 सुरक्षाकर्मी, एक हजार से ज्यादा आम नागरिक और 900 माओवादियों ने अलग-अलग इलाकों में हुए हमलों(ATTACK) में जान गंवाई है। इस अवधि में कुल 4 हजार 200 माओवादियों ने आत्मसमर्पण भी किया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...