1. हिन्दी समाचार
  2. अमित शाह ने किया 65,000 करोड़ के 250 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास

अमित शाह ने किया 65,000 करोड़ के 250 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास

Amit Shah Will Inaugurate Groundbreaking Ceremony 2 Today In Lucknow

By रवि तिवारी 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश निवेश के क्षेत्र में एक बार फिर बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है। राज्य में 65 हजार करोड़ रुपये लागत की 255 से ज्यादा परियोजनाएं लगने जा रही हैं। इनके जरिए 3 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने समारोह का रविवार सुबह उद्घाटन किया। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाह का स्वागत किया। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कार्यक्रम मुख्य अतिथि के रूप में अमित शाह, राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, केशव प्रसाद मौर्य, कार्यक्रम के आयोजक सतीश महाना समेत यूपी कैबिनेट के सभी मंत्री मौजूद

पढ़ें :- भूत के साथ 15 साल रिलेशनशिप में थी महिला, रोज बनाते थे शारीरिक संबंध, अब चाहती है ब्रेकअप

मोदी के निर्देश पर शुरू हुई थी मुहिम

पिछले साल फरवरी में लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था। इसमें पौने चार लाख करोड़ रुपये के एमओयू पर लिखित सहमति हुई। इस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुकेश अंबानी समेत कई दिग्गज उद्योगपतियों ने शिरकत की थी। इसी में प्रधानमंत्री ने यूपी को डिफेंस कॉरिडोर का तोहफा दिया। इसके बाद जुलाई में उन निवेश परियोजनाओं के शिलान्यास का अभियान शुरू हुआ, जिनके एमओयू पर इन्वेस्टर्स समिट में हस्ताक्षर हुए थे। वह पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी थी। इसमें कुल 60 हजार करोड़ की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ।

इन क्षेत्रों में होगा सत्र

मुख्य समारोह के बाद आयोजन स्थल पर अलग-अलग हाल में विविध विषयों पर सत्र होंगे। इसमें विभागीय मंत्री व संबंधित क्षेत्र के उद्यमी भावी योजनाओं पर चर्चा करेंगे। इसमें खाद्य प्रसंस्करण, रक्षा व एयरोस्पेस निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग, पर्यटन व फिल्म, इलेक्ट्रिक मोबाइलिटी और पावर एंड रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र शामिल हैं।

पढ़ें :- श्वेता तिवारी की माली हालत हुई खस्ता, 2 साल से नहीं दी स्टाफ को सैलरी, मांगने पर कर दिया ब्लॉक

कई बिजनेसमैन होंगे शामिल

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित हो रहे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी, पेप्सिको इंडिया होल्डिंग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अहमद अल शेख, आईटीसी LTD के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव पुरी, HCL के चेयरमैन शिव नाडर, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, सैमसंग इंडिया के प्रेसीडेंट एचसी हांग, टोरेंट ग्रुप के चेयरमैन सुधीर मेहता, मेदांता के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के चेयरमैन संदीप सोमानी भी शामिल होंगे।

पीएम मोदी ने पहले शिलान्यास कार्यक्रम का उद्घाटन किया था

सीएम योगी के शासनकाल में पहली बार फरवरी 2018 में इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था। इस समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपये के MoU साइन किए गए थे। उसके बाद जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पहले शासनकाल में 62 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था।

पढ़ें :- अगर घर की महिलाएं सुबह उठकर करेंगी ये काम, तो परिवार पर कभी नहीं आएगी आफत

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...