महिलाओं के लिए नहीं सही लगता मर्दानी शब्द: अमिताभ

Amitabh Bachchan Does Not Like Using Mardani Word For Womens

मुंबई: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने महिलाओं के लिए मर्दानी शब्द के उपयोग करने पर विरोध जताया है। उनका कहना है कि ‘मर्दानी’ शब्द मर्द से बना है इसलिए इसका उपयोग महिलाओं के साहस के लिए करना सही नहीं है। मर्दानी शब्द पुरुष के साहस और बल को व्यक्त करता है क्या हम महिलाओं के साहस के लिए एक स्वतन्त्र शब्द क्यों नहीं गढ़ सकते। उन्होंने कहा मुझे लगता है इस बात पर बहस कराने की जरूरत है।




वैसे तो पहले भी महिलाओं से जुड़े मुद्दे में अमिताभ बच्चन काफी एक्टिव रहे हैं। हाल ही में आयी फिल्म पिंक में वो एक रिटायर वकील के रूप में नजर आये थे उस फिल्म में भी अमिताभ वहां कुछ लड़कियों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ कोर्ट में दोबारा खड़ा हो जाता है। और अपनी असल जिंदगी में भी उन्होंने महिलाओं के लिए इंस्पिरेशन के तौर पर खत लिखा था। उन्होंने आराध्या और नव्या के लिए एक ओपन लेटर लिखा था और उस लेटर को उन्होंने इंस्पिरेशन के तौर पर लिखा था।

बता दें कि अमिताभ जल्द ही ‘सरकार 3’ में नजर आने वाले हैं। फिल्म में उनके साथ मनोज वाजपेयी, यामी गौतम, रोहिणी हट्टंगड़ी, जैकी श्रॉफ, रोनित रॉय भी अहम भूमिका निभाते नजर आएंगे।

आस्था सिंह की रिपोर्ट

मुंबई: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने महिलाओं के लिए मर्दानी शब्द के उपयोग करने पर विरोध जताया है। उनका कहना है कि 'मर्दानी' शब्द मर्द से बना है इसलिए इसका उपयोग महिलाओं के साहस के लिए करना सही नहीं है। मर्दानी शब्द पुरुष के साहस और बल को व्यक्त करता है क्या हम महिलाओं के साहस के लिए एक स्वतन्त्र शब्द क्यों नहीं गढ़ सकते। उन्होंने कहा मुझे लगता है इस बात पर बहस कराने की जरूरत है। वैसे…