1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Amitabh Bajpeyi jeevan parichay : सपा की उम्मीदों पर खरा उतरे अमिताभ बाजपेयी, पार्टी का झंडा किया बुलंद

Amitabh Bajpeyi jeevan parichay : सपा की उम्मीदों पर खरा उतरे अमिताभ बाजपेयी, पार्टी का झंडा किया बुलंद

Amitabh Bajpeyi jeevan parichay : यूपी के कानपुर नगर जिले (Kanpur Nagar District) की निर्वाचन क्षेत्र - 214, आर्य नगर विधानसभा से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के टिकट पर अमिताभ बाजपेयी (Amitabh Bajpeyi)  विजई हुए हैं। इस चुनाव में अमिताभ बाजपेयी ने भाजपा (Bharatiya Janata Party) के लोकप्रिय नेता सलिल विश्नोई को मात दी थी। अमिताभ बाजपेयी (Amitabh Bajpeyi) ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  के सिद्धांतों का प्रचार-प्रसार जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Amitabh Bajpeyi jeevan parichay : यूपी के कानपुर नगर जिले (Kanpur Nagar District) की निर्वाचन क्षेत्र – 214, आर्य नगर विधानसभा से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के टिकट पर अमिताभ बाजपेयी (Amitabh Bajpeyi)  विजई हुए हैं। इस चुनाव में अमिताभ बाजपेयी ने भाजपा (Bharatiya Janata Party) के लोकप्रिय नेता सलिल विश्नोई को मात दी थी। अमिताभ बाजपेयी (Amitabh Bajpeyi) ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  के सिद्धांतों का प्रचार-प्रसार जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया है। समाजवादी पार्टी उन्हें युवा लोहिया वाहिनी का राष्ट्रीय अध्यक्ष भी बनाया। इसके अमिताभ बाजपेयी ने प्रदेश के युवाओं तक सपा की नीतियों को पहुंचाया। उनके प्रयासों के परिणामस्वरुप वर्ष 2012 में उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार बनने की योगदान को पार्टी ने काफी सराहा।

पढ़ें :- Isudan Gadhvi Biography: जानिए कौन है ईसूदान गढ़वी ​जिनको AAP ने बनाया गुजरात में मुख्यमंत्री का चेहरा?

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

अमिताभ बाजपेयी का जन्म 31 जुलाई 1974 कानपुर में हुआ। उन्होंने कानपुर विश्विद्यालय (Kanpur University) से स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने वर्ष 1996 में बुन्देलखंड यूनिवर्सिटी (Bundelkhand University) से एम.बी.ए की डिग्री भी प्राप्त की है। शिक्षा पूर्ण करने के बाद ही उन्होंने राजनीति की ओर रुख किया।

ये है पूरा सफरनामा

नाम –अमिताभ बाजपेयी

पढ़ें :- Rama Shankar Singh Patel jeevan parichay : रमाशंकर दिग्गज कांग्रेसी को हराकर बने विधायक, योगी ने दिया मंत्री पद

निर्वाचन क्षेत्र – 214, आर्य नगर ,कानपुर नगर
दल – समाजवादी पार्टी |
पिता का नाम – कमलेश चन्द्र बाजपेयी
जन्‍म तिथि –31 जुलाई, 1974
जन्‍म स्थान – कानपुर
धर्म – हिन्दू
जाति – ब्राह्मण
शिक्षा – बीएससी, एमबीए
विवाह तिथि – 14 फरवरी, 1997
पत्‍नी का नाम – वन्दना बाजपेयी
सन्तान- एक पुत्र, एक पुत्री
व्‍यवसाय- कृषि, उद्योग
मुख्यावास-117/के/16, आरएस पुरम, सर्वोदय नगर, जिला-कानपुर

सपा विधायक ने पानी की टंकी चालू करवाने के लिए सीएम योगी को लिखा था खून से खत

सपा विधायक MLA अमिताभ बाजपेई (Amitabh Bajpai) ने बीते 15 अगस्त को एक कार्यक्रम में खुले मंच से घोषणा की थी कि जो भी नेशनल हाइवे अथॉरिटी के अफसर अमित मित्तल को थप्पड़ मारेगा, उसे उनकी ओर से 1 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके बाद अमित मित्तल की तरफ से बिठूर थाने में MLA के खिलाफ IPC की धारा 504 और 506 के तहत मामला दर्ज किया जा चुका है।

इसके अलावा बीते 23 मई आर्यनगर विधानसभा से सपा विधायक अमिताभ बाजपेई को शनिवार सुबह से ही नजरबंद कर दिया गया था। इस जिले में जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना महामारी की समीक्षा बैठक के लिए पहुंचे, तो बाजपेई ने सिर मुंडवाकर अनोखे अंदाज में उनके आगमन का विरोध किया था।

बीते वर्ष 17 जून कानपुर के हालसी रोड पानी की टंकी को चालू करवाने के लिए तीन दिन से हठयोग धरना पर बैठे थे। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ध्यान इस तरफ आकर्षिक करने के लिए अपने खून से खत लिखकर भेजा था।

पढ़ें :- Ratnakar Mishra jeevan parichay : मां विंध्यवासिनी मंदिर के पुरोहित रत्नाकर मिश्रा बने विधायक, 20 साल बाद खिलाया कमल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...