1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. 100 मर्ज की एक दवा है आंवला, बस ऐसे करें इस्तेमाल

100 मर्ज की एक दवा है आंवला, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Amla Is A 100 Merge Medicine Just Use It

By आराधना शर्मा 
Updated Date

 नई दिल्ली: आज की भाग दौड़ भरी लाइफ के चलते कई बार कई तरह की समस्या होने लगती है,  लेकिन क्या आप जनते हैं आंवले हमारे शरीर के लिए एक बहुत गुदकारी फल है। आंवला प्रकृति की तरफ से हमें दिया गया एक शानदार गिफ्ट है, जो बेहद ही गुणकारी है। आंवला में सबसे ज्यादा तादाद में विटामिन सी मिलता है, इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है, बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

पढ़ें :- गर्मियों में टैनिंग फ्री स्किन ऐसे करें पुदीना के फेस पैक का इस्तेमाल, कुछ ही दिन में निखार जाएगी त्वचा

युर्वेद जगत में आंवला की एक महत्वपूर्ण जगह है, जिसे बहुत सी समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आमला में शामिल तत्व पेट में होने वाली गैस, एसिडिटी की दिक्कत को दूर करता है, इसके सेवन से दिमाग भी तेज होता है। दिल व फेफड़े और भी मजबूत होते है, त्वचा की परेशानी दूर हो जाती है, बॉडी से विषेले पदार्थ बाहर निकल जाते है। साथ ही आंवला के और भी अधिक लाभ होते है। बता दें आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम फोस्फोरस, आयरन व विटामिन बी काम्प्लेक्स पाया जाता  है।

पाचनतंत्र सही रखे

बाकि फलों के प्रकार ही आंवला भी फाइबर युक्त है। आमला के सेवन से गैस, कब्ज, डायरिया, दस्त की परेशानी दूर हो जाती है। भोजन के बाद इसलिए सुखा आंवला खाया जाता है, जिससे पाचन अच्छे से पाए।

बालों के लिए फायदेमंद

आंवला बालों के लिए बेहद अच्छा साबित होता है, यह बालों को मजबूत, घना, काला व चमकदार बनआने का काम करता है। यही कारण है कि आंवला बहुत से शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट में इस्तेमाल होता है। आंवला खाने से या इस पीस कर बालों में लगाने से अधिक लाभ मिलता है। आंवला का बालों के लिए इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है, भारत में पहले बालों को आंवला शिकाकाई से ही धोया जाता था, बाद में इसके शैम्पू बनने लगे। सबसे खास बात यह है की ये बालों का गिरना 90% तक कम कर देता है।

दिल के लिए हेल्दी

पढ़ें :- गोरी और निखरी स्किन के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल, कई बड़ी समस्या को करता है दूर

दिल की मसल की रक्षा आंवला करता है, जिससे खून का संचालन पुरे बॉडी में सही तरीके से होता है। आंवला का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल भी कम हो जाता है, इससे स्ट्रोक व हार्टअटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

इन्फेक्शन हटाये

एन्टीबॅक्टेरिआ प्रॉपर्टी होने के कारण आंवला बहुत से इन्फेक्शन को दूर कर देता है। इससे बॉडी में प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। सर्दी जुखाम जैसी बीमारी बॉडी में इफ़ेक्ट नहीं करती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...