1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. आंवले का करतें हैं ज्यादा सेवन, हो सकता है हानिकारक… होती है गंभीर बीमारियां

आंवले का करतें हैं ज्यादा सेवन, हो सकता है हानिकारक… होती है गंभीर बीमारियां

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: यूं तो आंवला हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है, लेकिन ज्यादा तादाद में इसका उपयोग नुकसानदायक होता है। वैसे तो आंवले का उपयोग कई चीजों में किया जाता है। जेसे की आंवले से मुरब्बा, जूस और अचार भी बनाया जाता है।

पढ़ें :- जन्नत से कम नहीं 'हर्षिल', फिजाओं में घुली है अलग तरह की मादकता

कई ऐसे लोग भी है जो की कच्चा आंवला खाना भी पसंद करते है। ज्यादा मात्रा में आंवले का उपयोग करने से गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है। तो चलिए जानते हैं ज्यादा मात्रा में आंवले का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में…

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है

ज्यादा तादाद में आंवला खाने से हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को आंवले के उपयोग से दूर रहना चाहिए।

किडनी से संबंधित समस्याएं

पढ़ें :- चिलचिलाती धूप में चेहरे की टेनिंग कम कर रही है खूबसूरती, ऐसे करें आलू के इस्तेमाल

ज्यादा तादाद में आंवला खाने से किडनी से संबंधित दिक्कत हो सकती हैं। आंवले का अधिक उपयोग करने से बॉडी का सोडियम लेवल बढ़ जाता है, जिस कारण किडनी सही तरीके से कार्य नहीं कर पाती है।

लिवर संबंधित समस्याएं हो सकती हैं

ज्यादा मात्रा में आंवले का उपयोग करने से लिवर से संबंधित दिक्कते हो सकती हैं। ज्यादा मात्रा में आंवला खाने से लिवर में GPT की तादाद बढ़ जाती है। इसकी तादाद बढ़ने के कारण पाचन तंत्र ठीक तरीके से कार्य नहीं करता है।

यूरिन में जलन

आंवले का ज्यादा तादाद में उपयोग करने से यूरिन में जलन की दिक्कत हो सकती है। कई लोगों को आंवले का ज्यादा सेवन करने से मूत्र में दुर्गंध का अनुभव भी होता है।

पढ़ें :- लॉकडाउन के बाद परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए मालदीव है परफेक्ट प्लेस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X