1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Amla Murabba Recipe: सर्दियों में इम्युनिटीं बूस्ट करने का रामबाण तरीका है आंवले का मुरब्बा

Amla Murabba Recipe: सर्दियों में इम्युनिटीं बूस्ट करने का रामबाण तरीका है आंवले का मुरब्बा

ठंड के दिनों में आंवला (Amla) खाना अच्छा होता है। ऐसे में अगर आप भी इसे पसंद करते हैं तो आप बना सकते हैं आंवले का मुरब्बा (Gooseberry jam)। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Amla Murabba Recipe: ठंड के दिनों में आंवला (Amla) खाना अच्छा होता है। ऐसे में अगर आप भी इसे पसंद करते हैं तो आप बना सकते हैं आंवले का मुरब्बा (Gooseberry jam)।

पढ़ें :- सर्दियों में बनाये झटपट बीटरूट खीर, रेसिपी जानिये

आपको बता दें, आज हम आपको इसी को बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जो बहुत आसान है। आइए जानते हैं कैसे बनाना है आंवले का मुरब्बा।

आंवला मुरब्बा बनाने के लिए सामग्री

  • किलो आंवला
  • 1 ½ किलो चीनी
  • 6 कप पानी
  • 2 टी स्पून रासायनिक चूना
  • 1 टेबल स्पून नींबू का रस

आंवला मुरब्बा बनाने का तरीका

आंवला मुरब्बा बनाने के लिए सबसे पहले आंवला में फोर्क से छेद कर लें। इसके बाद एक नींबू को पानी में घोलकर उसमें छेद किए हुए आंवला को सारी रात के लिए भिगोकर रख दें। सुबह उठकर आंवला को अच्छे से साफ पानी से धोकर निचोड़ लें। अब पानी उबालें और इसमें आंवला डालकर नरम होने तक पकाएं।

अब आंवले का पानी निकालकर इन्हें एक तरफ रख दें। अब चीनी, नींबू का रस और छह कप पानी मिलाएं। चाशनी के रूप में तैयार कर लें। ध्यान रखें कि आपकी चाश्नी एक तार वाली होनी चाहिए। इसमें आंवला डालें, उबाल आने दें और धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट पकने दें। ठंडा होने के बाद इसे एयर टाइट डब्बे में भर कर रखें। आप इसमें इलायची या अपनी पसंदीदा स्वाद देने वाली सामग्री भी डाल सकते हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...