1. हिन्दी समाचार
  2. खून की कमी हो या पीरियड्स का दर्द, बस ये एक उपाय करेगा हर समस्या का निवारण

खून की कमी हो या पीरियड्स का दर्द, बस ये एक उपाय करेगा हर समस्या का निवारण

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Anemia Or Period Pain Just This One Solution Will Solve Every Problem

लखनऊ: दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिनको खाने से शरीर को फायदा होता है। आपको बता दें,गुड मे ज्यादा मात्र मे आयरन पाया जाता है। कुछ चीजों को एक साथ खाने से उनकी शक्ति और भी बढ़ जाती है और फायदे भी। गुड़ और दही का कॉम्बिनेश भी कमाल का है।

पढ़ें :- दिल्ली एम्स में ओपीडी सेवा शुक्रवार से , ऑनलाइन होगा पंजीकरण

दही के साथ गुड़ खाने के फायदे दोगुने हो जाते हैं। आज हम आपको दही के साथ गुड के सेवन के कई लाभ बताने जा रहे हैं। यह न सिर्फ आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए शानदार होगा बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर आपको हेल्दी रखने में भी मददगार साबित हो सकता है।

सर्दी-जुकाम

सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो खट्टे दही में थोड़ा गुड़ और काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. गुड़ नें मिनरल्स, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज और कॉपर जैसे त्तव पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से कोसों दूर रखते हैं.

खून की कमी को करे दूर

पढ़ें :- विश्वविद्यालय में कैश बुक व बैलेन्स सीट अनिवार्य रूप से तैयार की जाये : आनंदीबेन पटेल

शरीर में खून की कमी होने पर आप दही और गुड का सेवन कर सकते हैं। गुड खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। ऐसे में दही और गुड आपको लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

पीरियड्स के दर्द से दिलाएगा राहत

पीरियड्स क्रेम्प्स और दर्द से राहत दिलाने के लिए भी आप दही में गुड़ मिलाकर सेवन कर सकते हैं. यह न सिर्फ पीरियड्स के दर्द से राहत दिला सकता है बल्कि पेट की ऐंठन को भी दूर करने में मददगार हो सकता है.

वजन कम करने में फायदेमंद

 

अगर पर मोटापे से परेशान हैं और जल्द से जल्द वजन कम करना चाहते हैं तो दही और गुड आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

पढ़ें :- राहुल गांधी ने पंजाब एकता पार्टी का कांग्रेस में कराया विलय

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X