1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. स्मार्टफोन से लैस होंगी आंगनबाड़ी कार्यकत्री, यूपी सरकार ने बनाई योजना

स्मार्टफोन से लैस होंगी आंगनबाड़ी कार्यकत्री, यूपी सरकार ने बनाई योजना

उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकत्री जल्द ही स्मार्टफोन से लैस नजर आयेंगी। इसको लेकर उन्हें बेहदत प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। योगी सरकार इसको लेकर अफसरों को निर्देश दिए हैं। दरअसल, स्मार्टफोन देने के बीच सरकार का मानना है कि आंगनबाड़ी कार्यक्रमों पारदर्शिता के साथ ही समय भी कम लगेगा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकत्री जल्द ही स्मार्टफोन से लैस नजर आयेंगी। इसको लेकर उन्हें बेहदत प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। योगी सरकार इसको लेकर अफसरों को निर्देश दिए हैं। दरअसल, स्मार्टफोन देने के बीच सरकार का मानना है कि आंगनबाड़ी कार्यक्रमों पारदर्शिता के साथ ही समय भी कम लगेगा।

पढ़ें :- IILM 17th Academy Convocation 2022 : प्रो. मनोज दीक्षित ने मेधावियों को दिया मंत्र 'पढ़ें, कमाएं और लौटाऐं'

साथ ही सरकार की कार्यकत्रियों की मुट्ठी में आंगनबाड़ी की हर योजना का डाटा साथ रहेगा। बता दें उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में इस समय कुल मिलाकर 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। हर केंद्र में औसतन दो आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां तैनात हैं। मोटे तौरपर कहा जा सकता है कि करीब 4 लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां हैं। स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...