पुलिस ने भीड़ को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, गुस्साए लोगों ने जमकर फेंके पत्थर

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद के खड्डा कस्बे के जटाशंकर पोखरे पर हुई खड्डा टाऊन एरिया बोर्ड की बैठक में निर्णय के बाद दुर्गा चित्रमंदिर शिव प्रतिमा लेने जा रही भीड़ और पुलिस तहसील के पास आमने -सामने हो गई।पुलिस ने भीड़ पर अश्रु गैस के गोले बरसाकर जमकर लाठीचार्ज किया। भीड़ भी पुलिस पर खूब ईंट-पत्थर चलाई। खड्डा कस्बे के सुभाष चौक के आसपास का इलाक घंटों तक रणभूमि में तब्दील रहा। पब्लिक के पथराव से सीओ खड्डा और एसओ हनुमानगंज को चोटें आई हैं। लाठीचार्ज से पब्लिक भी घायल हुई है। पुलिस ने टाऊन एरिया चेयरमैन के पति राजू तुलस्यान को हिरासत में लेकर थाने मे उनकी पिटाई की है। खड्डा कस्बा पुलिस छावनी में तब्दील हो गई है। कस्बे जबरदस्त तनाव है।




कस्बे के जटाशंकर पोखरे पर टाऊन एरिया द्वारा कराए जा रहे मरम्मत कार्य को खड्डा पुलिस ने यह कह कर रोक दिया कि इससे सामप्रदायिक माहौल खराब होगा। पुलिस के इस कदम के बाद टाऊन एरिया चेयरमैन के पति राजू तुलस्यान की अगुआई में जटाशंकर पोखरे पर धरना प्रर्दशन शुरू हो गया। शुक्रवार को पोखरे पर ही चेयरमैन ने बोर्ड की बैठक बुला ली। बोर्ड ने सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पास कर दिया कि यहा छोटी शिव प्रतिमा को बदल कर नयी प्रतिमा लगा दी जाए। इसके बाद एक जुलूस की शक्ल में लोग प्रतिमा को लाने के लिए दुर्गा चित्रमंदिर की ओर चल पड़े।



इसकी खबर लगने के बाद पहले से तैयार खड़ी पुलिस ने भीड़ को तहसील के पास ही रोक लिया। पुलिस का तर्क था कि बगैर डीएम के इजाजत के प्रतिमा पोखरे पर नहीं लगेगी, जबकि लोग अपनी बात पर अड़े रहे। भीड़ को तितर – बितर करने के लिए पहले आंसू गैस के गोले दागे और फिर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। सुभाष चौक का इलाका रणभूमि में बदल गया। पुलिस लोगों पर लाठियां और आंसू गैस के गोले बरसाने लगी तो भीड़ पुलिस पर ईंट पत्थर। इस संघर्ष में सीओ खड्डा, एसओ हनुमानगज सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए है। एक दर्जन से ज्यादा लोग भी घायल हुए हैं। पुलिस चेयरमैन के पति राजू तुलस्यान को जबरिया जीप पर बैठा लिया और थाने में उनपर भी लाठिया बरसाने लगी। तनाव को देखते हुए कस्बा पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है।