1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. पुरानी गाड़ियों के लिए 2021 के आम बजट में की गई इस पॉलिसी की घोषणा, जानें डिटेल्स

पुरानी गाड़ियों के लिए 2021 के आम बजट में की गई इस पॉलिसी की घोषणा, जानें डिटेल्स

By शिव मौर्या 
Updated Date

Announcement Of A Policy For Old Vehicles In The General Budget Of 2021 Know Details

नई दिल्ली। केन्द्रीय वितमंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट की घोषणा की है। इस दौरान वितमंत्री ने पुरानी गाड़ियों के लिए एक वॉलन्टरी व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी की घोषणा की है। इस पॉलिसी के तहत कुछ सालों पर गाड़ियों का फिटनेस टेस्ट होगा। पर्सनल व्हीकल को 20 साल पर और कमर्शियल व्हीकल को 15 सालों पर फिटनेस टेस्ट देना होगा। पुरानी गाड़ियों को अपना फिटनेस टेस्ट ऑटोमेटेड सेंटर्स में देना होगा।

पढ़ें :- Renault Duster SUV पर 1.05 लाख रुपये का डिस्काउंट, जानें ऑफर

रोड परिवहन और हाइवेज मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा कि व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी के तहत भारत ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के लिए बड़े हब के रूप में उभर सकता है। स्क्रैपिंग से मिलने वाले स्टील, एल्युमीनियम और प्लास्टिक जैसे प्रमुख रॉ मैटीरियल्स को रिसाइकल किया जा सकेगा। इससे ऑटोमोबाइल प्राइसेज में 20-30 फीसदी तक की कमी आ सकती है। रोड परिवहन एंड हाइवेज मिनिस्ट्री इस पॉलिसी के फाइनल डीटेल्स की घोषणा करेगी।

व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी से करीब 43,000 करोड़ रुपये की बिजनेस ऑर्प्च्यूनिटीज बनने की उम्मीद है। निर्मला सीतारमण ने अपने यूनियन बजट 2021 को प्रेजेंट करते हुए व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसीज के डीटेल्स को हाइलाइट किया। उन्होंने कहा, पुराने और अनफिट व्हीकल्स को हटाने के लिए हम अलग से वॉलन्टरी व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी अनाउंस कर रहे हैं। यह फ्यूल-इफीशिएंट और एनवायरमेंट-फ्रेंडली व्हीकल्स को प्रोत्साहित करेगी। इससे गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण और ऑयल इंपोर्ट बिल घटेगा।

 

पढ़ें :- बजाज ऑटो ने नई सीटी 110एक्स मोटर साइकिल की लांच

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...