1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. उपचुनाव का ऐलान : लोकसभा की तीन और 30 विधानसभा सीटों पर मतदान 30 अक्टूबर को

उपचुनाव का ऐलान : लोकसभा की तीन और 30 विधानसभा सीटों पर मतदान 30 अक्टूबर को

चुनाव आयोग (Election Commission) ने देश में लोकसभा (Lok Sabha) की तीन और विधानसभा (Assembly) की 30 सीटों पर उपचुनाव (By-Elections) की तारीखों का ऐलान हो गया है। आयोग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर बताया कि इन सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को चुनाव होंगे। लोकसभा (Lok Sabha) की जिन 3 सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें दादरा नगर हवेली (Dadra Nagar Haveli), मध्य प्रदेश की खंडवा (Khandwa of Madhya Pradesh) और हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट (Mandi seat of Himachal Pradesh) शामिल हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। चुनाव आयोग (Election Commission) ने देश में लोकसभा (Lok Sabha) की तीन और विधानसभा (Assembly) की 30 सीटों पर उपचुनाव (By-Elections) की तारीखों का ऐलान हो गया है। आयोग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर बताया कि इन सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को चुनाव होंगे। लोकसभा (Lok Sabha) की जिन 3 सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें दादरा नगर हवेली (Dadra Nagar Haveli), मध्य प्रदेश की खंडवा (Khandwa of Madhya Pradesh) और हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट (Mandi seat of Himachal Pradesh) शामिल हैं।

पढ़ें :- लंबे समय से जमे अधिकारी और कर्मचारी हटाए जायेंगे, 20 दिसंबर के बाद प्रदेश में लग सकती है आदर्श चुनाव आचार सहिंता

जानें किस राज्य में कितनी सीटों पर होगा चुनाव?

इसके अलावा आंध्र प्रदेश की एक, असम की 5, बिहार की दो, हरियाणा की एक, हिमाचल प्रदेश की 3, कर्नाटक की दो, मध्य प्रदेश की 3, महाराष्ट्र की एक, मेघालय की 3, नगालैंड की एक, राजस्थान की दो, तेलंगाना की एक और पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होने हैं।

असामयिक निधन के बाद खाली हैं तीन लोकसभा सीटें

बता दें कि दादरा नगर हवेली (Dadra Nagar Haveli) से निर्दलीय सांसद मोहन डेलकर (Independent MP Mohan Delkar ) का शव इसी साल फरवरी में होटल में फंदे से लटका मिला था। उनकी मौत के बाद से ही यह सीट खाली है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के खंडवा (Khandwa of Madhya Pradesh)  से बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान (BJP MP Nandkumar Singh Chouhan) का भी इसी साल मार्च में निधन हो गया था। वह कोरोना से पीड़ित थे। वहीं, हिमाचल प्रदेश के मंडी से बीजेपी सांसद रामस्वरूप शर्मा (BJP MP Ramswaroop Sharma) का शव भी उनके दिल्ली के फ्लैट में फंदे पर लटका मिला था।

पढ़ें :- West Bengal by-elections: भवानीपुर सीट से जीत के करीब पहुंची ममता बनर्जी, 42 हजार वोटों से आगे

हरियाणा में उपचुनाव बीजेपी की परीक्षा?

हरियाणा की ऐलनाबाद सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की गई है। इस सीट से आईएनएलडी नेता अभय चौटाला (INLD leader Abhay Chautala) विधायक थे, लेकिन उन्होंने किसान आंदोलन (Kisaan Aandolan) के समर्थन में इसी साल विधायकी से इस्तीफा दे दिया था। कहा जा रहा है कि कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन (Kisaan Aandolan)  से बीजेपी (BJP) को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में हरियाणा की यह सीट बीजेपी के लिए परीक्षा साबित हो सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...