1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ के लिए एक और बुरी खबर, पूरे देश का बन गया सबसे प्रदूषित शहर

लखनऊ के लिए एक और बुरी खबर, पूरे देश का बन गया सबसे प्रदूषित शहर

Another Bad News For Lucknow Became The Most Polluted City Of The Entire Country

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ. बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच लखनऊ के लिए एक और बुरी खबर आई है. लखनऊ पूरे देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बुधवार को अपने आंकड़े जारी किए. जिसके अनुसार गंदगी के मामले में राजधानी लखनऊ नंबर वन है. अच्छी बात ये है कि कानपुर में काफी कम प्रदूषण है.

पढ़ें :- शिवपाल सिंह का बड़ा बयान, सपा में विलय नहीं चुनाव में सिर्फ होगा गठबंधन

बुधवार की शाम को जारी हुए इन आंकड़ों के अनुसार लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 252 पहुंच गया है. लखनऊ के बाद उत्तर प्रदेश का सबसे प्रदूषित शहर वाराणसी है. वाराणसी का एक्यूआई 235 है वहीं कानपुर का एक्यूआई सिर्फ 135 है. इसी वजह से कानपुर अभी येलो जोन में है जबकि वाराणसी और लखनऊ ओरेंज जोन में हैं.

राजधानी लखनऊ के तालकटोरा, लाल बाग और सेंट्रल स्कूल सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाके है. ये रेड जोन में हैं और इन सबका एक्यूआई 300 को पार कर गया है. लखनऊ में सबसे कम प्रदूषित इलाका गोमतीनगर है. गोमतीनगर की एयर क्वालिटी इंडेक्स 133 रही. कहा जा रहा है कि शहर की हवा से ऐसी ही खराब होती रही तो सबसे ज्यादा दिक्कत इलर्जी, अस्थमा और कैंसर मरीजों को होगी.

शहर में प्रदूषण हद से ज्यादा बढ़ता जा रहा है क्योंकि शहर में धड़ल्ले से बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है लेकिन कोई भी बिल्डिंग ढंकी हुई नहीं है. बिल्डिंग का निर्माण करते समय ग्रीन जाली से कवर करना था लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है. इसके अलावा सफाई कर्मचारी कूड़ा जला रहे हैं जिससे प्रदूषण हो रहा है. विशेषज्ञों की माने तो प्रदूषण से कोविड-19 के दौर में लोगों को और दिक्कत होगी.

यूपी में आठ सीएमओ के तबादले, डॉ. संजय भटनागर बने लखनऊ के नए सीएमओ

पढ़ें :- मां ने की बेटी के अपहरण की शिकायत, पिता ही निकला अपहर्ता

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...