इलायची खाने के स्वाद के अलावा इन चीजों में भी करता फायदा, जानकार रह जाएंगे हैरान

ilaichi
इलायची खाने के अलावा इन चीजों में भी होता है फायदेमंद, जानकार हो जाएंगे हैरान

लखनऊ। खाने में इस्तेमाल की जाने वाली इलायची की खासियत तो आप सब जानते ही होंगे कि खाने में इलायची पड़ जाए तो खाने का स्वाद ही बदल जाता है। साथ ही इलायची की खुशबू तो कमाल ही कर देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची जितना फायदा खाने कास्वाद बदलने में काम आती है उससे कई ज़्यादा फायदा हमारी स्किन को भी देती है। आज हम आपको इलायची से जुड़ी वो बात बताने जा रहें हैं जो हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होगा।

Apart From Eating Cardamom These Things Also Happen To Be Beneficial Knowledgeable :

मुंहासों और दाग-धब्बों को करता है गायब:

अक्सर चेहरे पर जब मुंहासे आते हैं तो हम परेशान हो जाते हैं। फिर मुंहासों को हटाने के लिए हम क्या नहीं करते मगर मुंहासे जाने का नाम नहीं लेते हैं। इलायची के इस्तेमाल से शरीर डिटॉक्स हो जाता है और रंग भी निखर आता है। इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन एलर्जी को खत्म करने में मदद करता हैं। इलायची पाउडर और शहद को मिलाकर मुंहासों और दाग-धब्बों वाले हिस्से पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपको मुंहासों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा। इस मिश्रण को रात में चेहरे पर लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर नॉर्मल पानी से धो लें। चेहरा खिला-खिला नज़र आएगा।

होठों को सॉफ्ट बनाता है:

अगर गर्मी में आपके होठों ड्राई हो रहे हैं तो इलायची पीसकर उसमें मक्खन मिलाकर  दिन में दो बार लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपको होठों की रंगत निखर आएगी और होंट सॉफ्ट दिखने लगेंगे।

त्वचा में पाएं निखार:

रोज़ इलायची खाने से शरीर के टॉक्सिन खत्म हो जाते हैं। इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण स्किन एलर्जी ठीक हो जाती है और त्वचा में निखार आना शुरू हो जाता है। अगर आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो रोज़ इलायची खाना शुरू दें।

 

लखनऊ। खाने में इस्तेमाल की जाने वाली इलायची की खासियत तो आप सब जानते ही होंगे कि खाने में इलायची पड़ जाए तो खाने का स्वाद ही बदल जाता है। साथ ही इलायची की खुशबू तो कमाल ही कर देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची जितना फायदा खाने कास्वाद बदलने में काम आती है उससे कई ज़्यादा फायदा हमारी स्किन को भी देती है। आज हम आपको इलायची से जुड़ी वो बात बताने जा रहें हैं जो हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होगा। मुंहासों और दाग-धब्बों को करता है गायब: अक्सर चेहरे पर जब मुंहासे आते हैं तो हम परेशान हो जाते हैं। फिर मुंहासों को हटाने के लिए हम क्या नहीं करते मगर मुंहासे जाने का नाम नहीं लेते हैं। इलायची के इस्तेमाल से शरीर डिटॉक्स हो जाता है और रंग भी निखर आता है। इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन एलर्जी को खत्म करने में मदद करता हैं। इलायची पाउडर और शहद को मिलाकर मुंहासों और दाग-धब्बों वाले हिस्से पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपको मुंहासों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा। इस मिश्रण को रात में चेहरे पर लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर नॉर्मल पानी से धो लें। चेहरा खिला-खिला नज़र आएगा। होठों को सॉफ्ट बनाता है: अगर गर्मी में आपके होठों ड्राई हो रहे हैं तो इलायची पीसकर उसमें मक्खन मिलाकर  दिन में दो बार लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपको होठों की रंगत निखर आएगी और होंट सॉफ्ट दिखने लगेंगे। त्वचा में पाएं निखार: रोज़ इलायची खाने से शरीर के टॉक्सिन खत्म हो जाते हैं। इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण स्किन एलर्जी ठीक हो जाती है और त्वचा में निखार आना शुरू हो जाता है। अगर आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो रोज़ इलायची खाना शुरू दें।