1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. श्राद्ध भोज मे खीर के अलावा बनाए सूजी-तिल की बर्फी, हेल्थ के साथ सेहत मे भी है बेहतर

श्राद्ध भोज मे खीर के अलावा बनाए सूजी-तिल की बर्फी, हेल्थ के साथ सेहत मे भी है बेहतर

Apart From Kheer In Shraddha Bhoj Sooji Sesame Barfi Is Also Better In Health With Health

By आराधना शर्मा 
Updated Date

श्राद्ध भोज में हलवा और खीर बनाने की परम्परा शुरुआत से ही चली आ रही है, लेकिन अगर आप निवास में ही कोइ मिठाई भी बनाना चाहते हैं, तो आप सूजी-तिल की बर्फी बना सकते हैं। तो चलिए जनते हैं इस स्वादिष्ट बर्फी की रेसिपी के बारें में…

पढ़ें :- मोटापा नहीं ले रहा कम होने का नाम, जान लें सोने से पहले कहीं आप आप भी नहीं करतें ये गलतियां

सुशांत सिंह केस: तापसी पन्नू कर रही रिया चक्रवर्ती का सपोर्ट, ट्वीट कर बोली-औरतें खुद से…

सामग्री

  • तिल – 150 ग्राम
  • सूजी – 180 ग्राम
  • चीनी – 225 ग्राम
  • घी – 125 ग्राम
  • पिस्ता – 1 टेबल चम्मच
  • बादाम – 1 टेबल चम्मच
  • घी – 2 टेबल चम्मच
  • इलायची पाउडर – एक छोटा स्पून

बर्फी बनाने की विधि

तिल सूजी की बर्फी बनाने के लिए सर्वप्रथम तिल को भून ले। इसके लिए पैन को अच्छे से गरम कर लीजिए। इसमें तिल डालकर निरंतर चलाते हुए तब तक तिल को भूनते रहे जब तक उसका रंग हल्‍का सा बदलने लगे और वह हल्का सा फूलने लग जाए। इसके बाद भुने तिल को प्लेट में बाहर निकाल लीजिए। अब कड़ाही में घी को डालकर इसमें सूजी डालें और सूजी को निरंतर चलाते हुए धीमी से मध्‍यम गैस पर हल्की ब्राउन होने और अच्छी महक आने तक भूनते रहें।

सूजी के भुन जाने के बाद इसे भी प्लेट में निकाल लीजिए। फिर पिस्ता को पतला-पतला काट लीजिए और बादाम को भी बारीक काटकर रेडी कर लीजिए। फिर चाशनी के लिए पैन में चीनी और ⅓ कप पानी डालकर चीनी के पानी में घुलने के बाद एक से दो मिनिट तक पकाएं। जब चाशनी में से तार निकलने लगे तो समझ लीजिए चाशनी बनकर के रेडी है।

पढ़ें :- Recipe: छुट्टी के दिन राज कचौड़ी का लगाएं खास तड़का, रेस्टोरेंट स्टाइल में करें सर्व

आंच धीमी कर दीजिए और फिर चाशनी में भूनकर रखी हुई सूजी और तिल को डालकर अच्छे से घोल लीजिए। फिर इलायची पाउडर और बारीक कटे हुए बादाम डालकर अच्छे से घोल ले। फिर, गैस बंद कर दीजिए और इस मिक्सचर को थोड़ा सा ठंडा होने दें। एक बड़ी थाली को थोड़े से घी से चिकना कर लीजिए। इस मिक्सचर को थाली में डालकर फैला ले और बारीक कटा हुआ पिस्ता इस पर गार्निश करें। इसके बाद बर्फी को ठंडा होने के लिए साइड में रख दें। बर्फी मिक्सचर के जम जाने पर इसे चाकू की मदद से अपने मनपसन्द शेप के टुकड़ों में काट लीजिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...