आपका फोन भी हो सकता है Hack, बचने के लिये अपनाये ये 3 तरीके

नई दिल्ली। आजकल हर किसी के स्मार्टफोन में क्रेडिट कार्ड डिटेल और पासवर्ड जैसी कई महत्वपूर्ण सूचनाएं रहती हैं। इस लिहाज से स्मार्टफोन की सुरक्षा काफी जरूरी हो जाती है। हालांकि फोन को हैकिंग से बचाने के लिए स्मार्टफोन में कई इनबिल्ट फीचर होते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से हैकप्रूफ नहीं होते है।




आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहें है जिसके जरिये आप अपने स्मार्टफोन हैक होने से बचा सकते है…

1- पासवर्ड व एप लॉकर से सुरक्षा

अपने फोन को हमेशा पिन या पासवर्ड से सुरक्षित रखें। अगर पासवर्ड याद रखने में मुश्किल होती है तो पैटर्न लॉक का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल वॉलेट्स और ऑनलाइन शॉपिंग जैसे कुछ खास एप को भी लॉक करके रखना चाहिए। इसके लिए गूगल प्लेस्टोर से कई प्रकार के लॉकर एप्लीकेशन मुफ्त में डाउनलोड किए जा सकते हैं।




2- डिवाइस मैनेजर डाउनलोड करें

स्मार्टफोन के लिए गूगल का एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर काफी उपयोगी एप है। अगर कभी दुर्भाग्यवश आपका फोन खो जाता है तो आप इस एप के जरिए उसकी लोकेशन के बारे में पता कर सकते हैं। किसी कारणवश आपका फोन वापस नहीं मिलता है तो आप अपने कंप्यूटर पर बैठै-बैठे ही उसे फैक्टरी मोड पर रीसेट कर सकते हैं।

3- गूगल अथेंटिकेटर होना चाहिए

फोन की एक्स्ट्रा सुरक्षा के लिए आपके पास गूगल अथेंटिकेटर होना चाहिए। गूगल का यह एप यूजर को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा उपलब्ध कराता है। यह एप नॉन-गूगल सर्विस तथा ऑफलाइन मोड में भी काम करता है। साथ ही फोन में एंटीवायरस एप जरूर होना चाहिए।

Loading...