1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. भारत में स्मार्टफोन निर्माता में APPLE बनी नंबर 1 कंपनी, छोड़ा सबको पीछे

भारत में स्मार्टफोन निर्माता में APPLE बनी नंबर 1 कंपनी, छोड़ा सबको पीछे

Apple Becomes Number 1 Company In Smartphone Maker In India Leaving Everyone Behind

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: टेक कंपनी Apple 4 वर्षों के उपरांत एक बार फिर टॉप स्मार्टफ़ोन वेंडर के रूप में उभर कर आ गई है अपना स्थान बना लिया है। गार्टनर की एक नई रिपोर्ट के अनुसार APPLE ने  2020 की चौथी तिमाही में सैमसंग की तुलना में अधिक स्मार्टफोन बेचे हैं। Apple अधिक iPhones बेच रही है और अधिक लाभ कमा रही है, जो कि दक्षिण कोरियाई प्रमुख सैमसंग के लिए बुरी खबर सामने आई है।

पढ़ें :- PSLV-C51 launch: 19 उपग्रहों के साथ अंतरिक्ष में भेजी भगवद्गीता, भारत की अंतरिक्ष में आत्मनिर्भरता की उड़ान

आपको बता दें, phone 12 सीरीज की लॉन्चिंग कंपनी के लिए गेमचेंजर साबित हुई। यह 2016 के उपरांत पहली बार है जब APPLE ग्लोबल मार्केट में टॉप कंपनी सैमसंग और HUAWEI को पीछे छोड़ नंबर वन बन चुकी है। दरअसल iphone 12 सीरीज की लॉन्चिंग कंपनी के लिए गेमचेंजर साबित हुई। इस सीरीज के स्मार्टफोन को विश्वभर से जबरदस्त बिक्री प्राप्त हुई। बता दें कि Apple ने साल 2020 के आखिरी तीन में तकरीबन 8 करोड़ से अधिक फोन की बिक्री की है।

Huawei के स्मार्टफोन की सेल काफी घटी

एक खबर के मुताबिक iPhone 12 सीरीज के आने से पहले Samsung विश्वभर में बेस्ट स्मार्टफोन सेलिंग कंपनी बताई जा रही है। वहीं Huawei के स्मार्टफोन की बिक्री में बीते कुछ वक़्त से बहुत गिरावट देखने को मिली है। जिसके कारण कोरोना काल में अमेरिका गवर्नमेंट द्वारा Huawei पर लगाया गया बैन रही। इसी बैन के कारण से कंपनी की सेल में 41 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। अब हुवावे दुनिया में सबसे ज्यादा फोन बेचने के मामले में 5वें स्थान पर आ गई है।

Apple कई सीरीज के अंतर्गत नए-नए iPhone लॉन्च किया जा रहा है। बीते वर्ष , Apple ने iPhone 12 सीरीज में 4 मॉडल और एक बजट iPhone SE लॉन्च किया जा चुका था।  जंहा इस बात का पता चला है कि iPhone 12 सीरीज़ 5G वायरलेस तकनीक को सपोर्ट करती है और साथ ही 4K HDR वीडियो को कैप्चर और एडिट करती है।

पढ़ें :- मोबाइल में Game खेलने पर नहीं होगी बैट्री गर्म, Realme ला रहा है खास किट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...