1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. इतनी कीमत में Apple ने Intel का स्मार्टफोन मॉडेम डिविजन खरीदा

इतनी कीमत में Apple ने Intel का स्मार्टफोन मॉडेम डिविजन खरीदा

Apple Bought Intels Smartphone Modem Division At Such A Price

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। तकनीक की दिग्गज कंपनी एपल ने चिपसेट निर्माता कंपनी इंटेल का स्मार्टफोन मॉडेम डिविजन खरीद लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक यह सौदा 1 अरब डॉलर यानी करीब 69 अरब रुपये में खरीद लिया है। एपल और इंटेल के बीच इस सौदे की लीक रिपोर्ट पहले से ही सामने आ रही थी लेकिन अब इस पर मुहर भी लग गई है। एपल के आने वाले वायरलेस तकनीक के लिए यह सौदा काफी मायने रखेगा।

पढ़ें :- खुशखबरी: दिवाली से पहले 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, बढ़ने जा रहा है.....

इतना ही नहीं इस सौदे के साथ क्वॉलकॉम और इंटेल का विवाद भी खत्म हो गया है। एपल ने यह सौदा Intel द्वारा इसी साल अप्रैल अपने 5जी मॉडम बिजनेस को बंद की घोषणा के बाद की है। दरअसल एपल काफी समय से कोशिश कर रही थी कि मोबाइल चिपसेट के लिए क्वॉलकॉम पर उसकी निर्भरता कम हो और कंपनी खुद इस पर काम करे। ऐसे में यह सौदा एपल के काफी मायने रखता है।

बता दें, इस सौदे के बाद साल के अंत तक एपल इंटेल के करीब 2,200 कर्मचारियों को नौकरी देगी और वायरलेस टेक्नोलॉजी की 17,000 पेटेंट को लेगी। कहा जा रहा है कि इंटेल और एपल के बीच यह सौदा इसी साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच पूरा हो जाएगा।

साथ ही इस सौदे से चिपसेट के कारोबार में क्वॉलकॉम की पकड़ मजबूत होगी, जबकि इंटेल काफी कमजोर हो जाएगी। बता दें कि इंटेल ने साल 2011 में 1.4 बिलियन डॉलर में Infineon Technologies के स्मार्टफोन मॉडम डिवीजन को खरीदा था।

पढ़ें :- फेसबुक यूजर्स के लिए हैप्पी न्यूज़, पहला बहुभाषी अनुवाद मशीन हुआ लॉन्च...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...