1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Apple जल्द ही भारत में iPhone 13 बनाने के लिए तैयार, चेन्नई में ट्रायल प्रोडक्शन शुरू

Apple जल्द ही भारत में iPhone 13 बनाने के लिए तैयार, चेन्नई में ट्रायल प्रोडक्शन शुरू

भारत में iPhone 13 के उत्पादन से Apple को अपने वैश्विक बाजारों में मॉडल की आपूर्ति में सुधार करने में मदद मिलेगी। भारत में विशिष्ट iPhone 13 मॉडल की मौजूदा कीमत 79,900 रुपये है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Apple जल्द ही भारत में iPhone 13 बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रमुख मोबाइल निर्माता भारत में इसकी नई लॉन्च की गई iPhone 13 श्रृंखला का उत्पादन शुरू करेंगे क्योंकि उन्होंने चेन्नई के पास फॉक्सकॉन संयंत्र में इसका परीक्षण उत्पादन शुरू कर दिया है।

पढ़ें :- जानिए आप अपने डिवाइस पर फेसबुक और ट्विटर वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते है

देश के घरेलू बाजार के लिए iPhone 13 के नवीनतम मॉडल के लिए व्यावसायिक उत्पादन फरवरी 2022 से होने की संभावना है। Apple भारत में अपने सबसे अधिक बिकने वाले स्मार्टफोन मॉडल चाहता है। iPhone 13 का स्थानीय उत्पादन में भारत ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए देश में आपूर्ति को आसान बनाएगा।

इसमें आगे कहा गया है कि Apple ने आपूर्ति सेमीकंडक्टर चिप्स सुरक्षित कर लिए हैं, जो भारत में कम थे और अब इसकी आपूर्ति से देश में नियोजित विस्तार में मदद मिलेगी। चूंकि भारत में सबसे ज्यादा मांग आईफोन 13 की है, इसलिए कंपनी की देश में आईफोन 13 प्रो और प्रो मैक्स के निर्माण की कोई योजना नहीं है।

भारत में iPhone 13 के उत्पादन से Apple को अपने वैश्विक बाजारों में मॉडल की आपूर्ति में सुधार करने में मदद मिलेगी। दिलचस्प बात यह है कि Apple पहले से ही भारत के फॉक्सकॉन प्ले में iPhone 11 और iPhone 12 और बेंगलुरु के विस्ट्रॉन प्लांट में दूसरी पीढ़ी के iPhone SE का उत्पादन कर रहा है।

Apple भारत में बिकने वाले 70 प्रतिशत स्मार्टफोन बनाता है, जिसमें iPhone XR, iPhone 11, iPhone 12, iPhone XR और iPhone SE सहित सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल शामिल हैं, और जल्द ही iPhone 13 सूची में शामिल हो जाएगा। भारत में बनने वाले सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स में से एक।

पढ़ें :- Infinix Note 12, Note 12 Turbo भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 11,999

यहां iPhone 13 के स्पेसिफिकेशन, कीमत और बहुत कुछ देखें:

भारत में विशिष्ट iPhone 13 मॉडल की वर्तमान कीमत 128 जीबी संस्करण के लिए 79,900 रुपये है।

स्मार्टफोन 2532×1170 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन और 460 पीपीआई के पिक्सेल घनत्व के साथ 6.1 ओएलईडी पैनल प्रदान करता है। यह n A15 बायोनिक चिपसेट, iPhone 12 की तुलना में 1.5 घंटे अतिरिक्त बैटरी जीवन के साथ आता है और इसमें f/1.6 अपर्चर के साथ 12-मेगापिक्सेल वाइड-एंगल और तेज़ f/2.4 लेंस के साथ 12-मेगापिक्सेल अल्ट्रा-वाइड लेंस है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...