1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Apple : Apple के टिम कुक को मिला 750 मिलियन का बोनस भुगतान

Apple : Apple के टिम कुक को मिला 750 मिलियन का बोनस भुगतान

बोनस 2011 में लागू स्टॉक विकल्प योजना को दर्शाता है जब टिम कुक ने एप्पल के सह-संस्थापक की मृत्यु से कुछ समय पहले स्टीव जॉब्स से सीईओ के रूप में पदभार संभाला था।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

एक नियामक फाइलिंग से पता चला है कि Apple के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक को लगभग 750 मिलियन डॉलर का बोनस मिला है, जो उनके 10 वर्षों में अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गज में उनके प्रदर्शन को दर्शाता है।

पढ़ें :- नायका आईपीओ खुलेगा 28 अक्टूबर को: इस मुद्दे की सदस्यता लेने से पहले आपको जो कुछ पता होना चाहिए

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ गुरुवार की फाइलिंग से पता चला है कि कुक का बोनस कुछ पांच मिलियन ऐप्पल शेयरों में दिया गया था, जिसे बाद में भुनाया गया था।

बोनस 2011 में लागू स्टॉक विकल्प योजना को दर्शाता है जब कुक ने एप्पल के सह-संस्थापक की मृत्यु से कुछ समय पहले स्टीव जॉब्स से सीईओ के रूप में पदभार संभाला था। तब से, Apple का बाजार मूल्य आसमान छू गया है और कैलिफोर्निया की दिग्गज कंपनी की कीमत 2.4 ट्रिलियन डॉलर से अधिक आंकी गई है।

स्टॉक पुरस्कार में ऐप्पल के प्रदर्शन के आधार पर दिए गए 1.1 मिलियन शेयर और 3.9 मिलियन समय-आधारित शेयर पुरस्कार शामिल थे, जो सभी इस महीने निहित थे। आज के मूल्य पर कुक के पास अभी भी लगभग 3.2 मिलियन Apple शेयर हैं जिनकी कीमत 483 मिलियन है।

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा उनकी कुल संपत्ति लगभग 1.4 बिलियन डॉलर आंकी गई है, जो अन्य सिलिकॉन वैली तकनीकी नेताओं से काफी कम है। जॉब्स से सीईओ के रूप में पदभार ग्रहण करने से पहले अलबामा के मूल निवासी ने Apple में कई तरह की नौकरियां कीं।

पढ़ें :- यहां बताया गया है कि आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे ई-साइन कर सकते हैं: यहां करें चरण-वार प्रक्रिया की जांच

उनके नेतृत्व में, iPhone निर्माता ने अपनी राजस्व धारा में विविधता लाने के लिए डिजिटल सामग्री और सदस्यता के नए क्षेत्रों में विस्तार किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...